श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

गर्मी ने किया जीना दुश्वार, जानें कितना तापमान सहन कर सकता है हमारा शरीर

गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। ऐसे में सवाल यह है कि आखिरकार इंसान कितना तापमान बर्दाशत कर सकता है? तो चलिए जानते हैं…
Heat wave alert know how much temperature human body can survive weather update

Heat Wave: उत्तर भारत में लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है। प्रचंड गर्मी ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हीट वेव की वजह से लोग अपनी जान से भी हाथ धो रहे हैं। तापमान लगभग 50-52 तक पहुंच गया है। राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। लोग बस इसी उम्मीद में बैठे हैं कि मानसून आएगा और हमें इस चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी। आज इस रिपोर्ट में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आखिरकार इंसान का शरीर कितना तापमान सहन कर सकता है।

कितने डिग्री तक तापमान बर्दाश्त कर सकता है इंसान?

एक्सपर्ट के मुताबिक, दिनों दिन बढ़ती गर्मी (Heat Wave) ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। आए दिन गर्मी के कारण लोगों की मौत भी हो रही है, क्योंकि हर इंसान के अंदर गर्मी को बर्दाशत करने की सीमा होती है, जो उनकी इम्यूनिटी पर निर्भर करती है। 107 फेरेनहाइट तापमान यानी की 42 डिग्री सेल्सियस के ऊपर सर्वाइवल काफी मुश्किल हो जाता है। अगर इंसान लगातार इतने तापमान में रह रहा है तो उसका मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है, जिससे शरीर को सुरक्षित रखने वाले एंजाइम निकलना बंद हो जाते हैं, जिस कारण उसका मल्टी ऑर्गन फेल हो जाता है और उसकी मौत हो जाती है।

यह भी पढ़ें- ‘भारतीय नास्त्रेदमस’ ने की अब ये भविष्यवाणी, खतरे में दुनिया…

गर्मी में डाइट का रखें खास ख्याल

वहीं, आजकल भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। देश के कई राज्यों में तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। कहीं-कहीं तो पारा 50 के पार हो जा रहा है, जिसे लोग सहन नहीं कर पा रहे हैं। गर्मी से कई लोगों की मौत भी हो रही है। ऐसे में तापमान को झेलने के लिए इंसान को अपनी म्यूनिटी और खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का भी ख्याल जरूर रखें।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !