श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

CTET December 2024 की परीक्षा तारीख का हुआ एलान, इस तरह करें आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET 2024 दिसंबर परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है। इस परीक्षा में बैठने के इच्छुक आवेदक इसके लिए अभी से आवेदन कर सकते है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 1 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी।
CTET December 2024

CTET December 2024 Application Form And Exam Date: युवाओं के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET December 2024 की परीक्षा तारीख की घोषणा कर दी है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 1 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

CBSE ने आधिकारिक वेबसाइट पर इंफॉर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया है और CTET दिसंबर 2024 की जरूरी जानकारी साझा की है। जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तारीख आदि की जानकारी दी गई है। CTET की परीक्षा 1 दिसंबर को होगी, जबकि ऑनलाइन आवेदन 17 सितंबर से शुरू हो चुका है। ctet.nic.in वेबसाइट पर जाकर इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 16 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। फिर होमपेज पर ‘Apply for CTET December 2024’ लिंक पर क्लिक करें। अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो न्यूज रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें, वरना लॉगइन करें। अब आपके सामने CTET का सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म नजर आएगा, जिसे भरें। फॉर्म भरने के बाद एग्जाम फीस अदा करें और मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें। फॉर्म जमा कर दें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड भी कर लें।

यह है आवेदन शुल्क
जनरल और ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों को CTET दिसंबर 2024 के लिए आवेदन करने के लिए एक पेपर के लिए 1,000 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1,200 रुपये अदा करना होगा। SC, ST और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पंजीकरण शुल्क सिंगल पेपर टेस्ट के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये हैं।

CTET दिसंबर 2024 की परीक्षा देश भर के 136 शहरों में आयोजित की जाएगी। CTET 2024 परीक्षा दो पेपरों में आयोजित की जाएगी। पहला पेपर (कक्षा 1 से 5 के लिए) और दूसरा पेपर (कक्षा 6 से 8 के लिए) के लिए आयोजित किया जाएगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !