श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

महाकुंभ 2025 की समिति की 10वीं बैठक सम्पन्न, इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

Mahakumbh 2025: मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की दशम बैठक आयोजित की गई। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि आगामी महाकुंभ-2025 क्लीन और ग्रीन होना चाहिए।
Mahakumbh 2025

Mahakumbh 2025: मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की दशम बैठक आयोजित की गई। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि आगामी महाकुंभ-2025 क्लीन और ग्रीन होना चाहिए। मेला क्षेत्र में स्थापित शौचालय साफ होने चाहिये। शौचालयों की प्रतिदिन सफाई हो रही है या नहीं, यह सुनिश्चित कराने के लिये थर्ड पार्टी से निरीक्षण कराया जाए। दूषित जल गंगा में प्रवाहित नहीं होना चाहिए। शत-प्रतिशत घरों को सीवर लाइन से जोड़ने की कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए।

बता दें, इस बैठक में डीजीपी श्री प्रशांत कुमार, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव पर्यटन श्री मुकेश मेश्राम, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री अजय चौहान, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, मेला अधिकारी श्री विजय किरन आनंद, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित सम्बन्धित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

 

उन्होंने कहा कि शहर के परिदृश्य को नया रूप देने के लिए भित्ति चित्र, साइनेज, जंक्शन डिजाइन, सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना आदि का कार्य महाकुम्भ से पूर्व कराना सुनिश्चित किया जाए। बागवानी के माध्यम से भी सौन्दर्यीकरण कार्य कराया जाए, इससे शहर की सुंदरता और बढ़ जाएगी। वहां पर स्थापित होने वाले शौचालयों को साफ-सुथरा रखा जाए। मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। प्लान कर सुरक्षा एवं यातायात की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

12075.69 लाख रुपये लागत की 30 परियोजनाओं को मंजूरी

बैठक में मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज की 2584.12 लाख रुपये लागत की 02 परियोजनाओं, स्वास्थ्य विभाग की 5823.02 लाख रुपये लागत की 19 परियोजनाओं, पर्यटन विभाग की 351 लाख रुपये लागत की 01 परियोजना, प्रयागराज विकास प्राधिकरण की 789.34 लाख रुपये लागत की 01 परियोजना, उद्यान विभाग की 755.18 रुपये लागत की 03 परियोजनाओं, सी एण्ड डी एस की 1249.79 लाख रुपये लागत की 02 परियोजनाओं, उ0प्र0 जल निगम की 523.24 करोड़ रुपये लागत की 01 परियोजना व सिंचाई विभाग की एक परियोजना इस प्रकार कुल 12075.69 लाख रुपये लागत की 30 परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की गई।

ये भी पढ़ें- UP में 100 घन मी. मिट्टी के खनन के लिए ऑनलाइन जारी होगा रजिस्ट्रेशन लेटर

21.24 करोड़ रुपये की लागत से वेयरहाउस तेलियरगंज का निर्माण

महाकुम्भ में आने श्रद्धालुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिये 2247.52 लाख रुपये की लागत से मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं सम्बद्ध चिकित्सालयों के नवीनीकरण एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य तथा मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के हेल्थ प्लान के तहत 336.60 लाख रुपये की लागत से चिकित्सा उपभोग्य सामग्रियों का क्रय किया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1425.02 लाख रुपये की लागत से अस्थाई सेण्ट्रल हॉस्पिटल्स, 10 सेक्टर हॉस्पिटल्स और 02 सब सेक्टर हॉस्पिटल का निर्माण मेला क्षेत्र में किया जायेगा। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर व कौशाम्बी में 21.24 करोड़ रुपये की लागत से कम्प्यूनिटी हेल्थ सेण्टरों व प्राइमरी हेल्थ सेण्टरों के जीर्णोंद्धार तथा महाकुंभ मेला क्षेत्र के समीप वेयरहाउस तेलियरगंज का निर्माण कार्य कराया जायेगा।

351 लाख रुपये की लागत 55 प्रीमियम टेण्ट लगाए

इसी प्रकार महाकुम्भ के अवसर पर आने वाले विदेशी पर्यटकों एवं वीआईपी अतिथिगणों आदि को सुव्यवस्थित व्यवस्था प्रदान करने हेतु पर्यटन विभाग द्वारा 351 लाख रुपये की लागत से मेला क्षेत्र के परेड ग्राउण्ड में 55 प्रीमियम टेण्ट लगाये जायेंगे। आईईआरटी पुलिया (पीपल के पेड़ के पास) से गंगा नदी तट तक सड़क चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण व सौन्दर्यीकरण का कार्य 789.34 लाख रुपये की लागत से प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जायेगा।

ये भी पढ़ें- पंजाब किंग्स के कोच ट्रेवर बेलिस का अनुबंध खत्म, कौन होगा नया कोच?

495.97 लाख रुपये की लागत से राजकीय पार्कों का सौन्दर्यीकरण कार्य

इसी तरह उद्यान विभाग द्वारा 199.21 लाख रुपये की लागत से मेला क्षेत्र में मिट्टी व फाइबर के गमलों में मौसमी फूल और शोभाकार पौधे तैयार कर मेला क्षेत्र व 495.97 लाख रुपये की लागत से राजकीय पार्कों का सौन्दर्यीकरण कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा विभाग द्वारा 60 लाख रुपये की लागत से औद्यानिक तकनीकी व विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु प्रदर्शनी लगायी जाएगी। इसी प्रकार सीएण्ड डीएस द्वारा महाकुम्भ 2025 के दृष्टिगत नगर क्षेत्र में 15 चिन्हित स्थानों पर 751 लाख रुपये की धनराशि से थीमैटिक वेस्ट टू वण्डर इंस्टालेशन की स्थापना की जाएगी, जिसमें डमरू एवं नटराज आदि की मूर्ति स्थापित की जाएगी। इन कलाकृतियों को कल्चर मार्बल के माध्यम से बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त सीएडडीएस द्वारा प्रयागजराज के जार्ज टाउन में प्रयागराज मेला प्राधिकरण के गेस्ट हाउस के मरम्मत व उच्चीकरण का कार्य कराया जाएगा। उ0प्र0 जल निगम (नगरीय) द्वारा महाकुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हेतु पूरे मेला क्षेत्र में पाइप बिछाने हेतु 5112.44 रुपये की लागत से डी0आई0 के-7 पाइप का क्रय किया जाएगा।

प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा गंगा नदी को व्यवस्थित करने के लिये भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के साथ समन्वय स्थापित कर बैम्बू पिनिंग की कार्य योजना बनायी गई है, जिस पर कार्य किया जायेगा।

ये भी पढ़ें- योगी सरकार का आदेश, अपनी तहसील में ही निवास करें डीएम और एसडीएम


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल