श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

पीएम पद की उम्मीदवारी से खड़गे ने खींचा हाथ


I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में आज लोकसभा 2024 से संबंधित कई विषयों पर चर्चा हुई जिसमें 28 दलों के नेताओं ने भाग लिया। यह बैठक संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सांसदों के निलंबन को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि में आयोजित की गई थी।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए इंडिया ब्लॉक के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार होने के सुझाव को खारिज कर दिया और कहा है कि इस मुद्दे पर बाद में फैसला किया जाएगा और उनकी पहली प्राथमिकता है मिलकर काम करके बहुमत हासिल करने की कोशिश करें।


तिरुमावलवन ने मंगलवार को इंडिया ब्लॉक पार्टियों की एक बैठक के बाद बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रस्ताव दिया कि खड़गे को इंडिया ब्लॉक का समन्वयक होना चाहिए और उन्हें लोकसभा में प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया जाना चाहिए।


खड़गे ने कहा कि “सबसे पहले, हम सभी को जीतना है, हमें सोचना चाहिए कि जीत के लिए क्या करना होगा। पीएम कौन होगा, ये बाद में तय होगा. अगर सांसद कम हैं तो पीएम के बारे में बात करने का क्या मतलब है। सबसे पहले हम अपनी संख्या बढ़ाने के लिए (एक साथ आकर) बहुमत लाने की कोशिश करेंगे। पहले हम जीतने की कोशिश करेंगे।
पिछले महीने जिन 5 राज्यों में चुनाव हुए थे, उनमें से तीन में बीजेपी की जीत के बाद खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर अहंकार का भी आरोप लगाया।


वीसीके सांसद ने कहा कि खड़गे ने भारतीय पार्टियों का प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनने के सुझाव को खारिज कर दिया।
थिरुमावलवन ने कहा कि ”ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने प्रस्ताव दिया कि मल्लिकार्जुन खड़गे को इस भारतीय टीम का समन्वयक होना चाहिए और हम उन्हें आगामी चुनावों में प्रधान मंत्री के रूप में पेश करेंगे। लेकिन खड़गेजी ने इसे सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि इस सुझाव की जरूरत नहीं, चुनाव के बाद ही हम तय कर सकेंगे कि पीएम कौन है। उन्होंने तुरंत इस बात को खारिज कर दिया।

केरल कांग्रेस नेता पीजे जोसेफ ने कहा कि ममता बनर्जी ने कोई नाम नहीं लिया और कहा कि अगर गठबंधन एक “दलित पीएम” पेश करता है तो यह अच्छा होगा।
ममता बनर्जी ने कहा कि यह अच्छा होगा यदि हम एक दलित पीएम को प्रोजेक्ट कर सकें। उन्होंने किसी व्यक्ति का नाम नहीं बताया. इस मामले पर ज्यादा चर्चा नहीं हुई क्योंकि वह आखिरी बार बोलीं।

लोकसभा और राज्यसभा में “कदाचार” के लिए अभूतपूर्व रूप से 141 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है, जिनमें से अधिकांश को 22 दिसंबर को समाप्त होने वाले शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए निलंबित कर दिया गया ह
इंडिया (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव एलायंस) पार्टियां 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ एकजुट चुनौती पेश करना चाहती हैं।


मुंबई बैठक में, विपक्षी दलों ने आगामी 2024 लोकसभा चुनाव सामूहिक रूप से लड़ने का संकल्प अपनाया, जबकि घोषणा की कि सीट-बंटवारे की व्यवस्था को लेन-देन की भावना से जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी