श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बढ़ते वजन से न हो परेशान, बस डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगा बेहतर रिजल्ट

वजन कम करने के लिए बिना स्टार्च वाली सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक, गाजर, केल और स्प्राउट्स का सेवन करें। इन सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है...
Weight Loss Diet:

Weight Loss Diet: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें हेल्दी और फिट रहता बेहद जरुरी है। मगर आज के समय में बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं। उनके लिए वजन कम करना किसी चैलेंज से कम नहीं हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने बढ़ते वजन को घटा सकते हैं। अगर आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करेंगे तो आसानी से अपना वेट लॉस कर सकते हैं।

सब्जियां

वजन कम करने के लिए बिना स्टार्च वाली सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक, गाजर, केल और स्प्राउट्स का सेवन करें. इन सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर होने के कारण यह जल्दी वजन घटाने में मददगार होती है।

फल

भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोग अक्सर फल (Weight Loss Diet) खाने के बजाय जल्दी में जूस पीकर निकल जाते हैं. फल में जूस के मुकाबले ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है इसलिए जूस के बजाय फल का ही सेवन करना चाहिए. जैसे कि- सेब, नाशपाती, जामुन और संतरे.

फलियां

फलियां जैसे बीन्स, चने और दाल में अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती है। इसका सेवन करने से बॅाडी में एनर्जी आती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- World Poha Day 2024: आज मनाया जा रहा है विश्व पोहा दिवस, देखते ही मुंह में

साबुत अनाज

साबुत अनाज सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है जैसे कि, ओट्स, जौ, क्विनोआ और वीट ब्रेड. साबुत अनाज में रिफाइंड अनाज की तुलना में अधिक मात्रा में फाइबर और पोषक तत्व होते हैं जो कि वजन को कम करने में मदद करते हैं।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स जैसे, अलसी के बीज, बादाम, चिया सीड्स और कद्दू के बीज। इन सब में सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि अधिक मात्रा में हेल्दी फेट और प्रोटीन भी होता है जो कि हेल्थ के लिए काफी सेहतमंद माना जाता है। इसको रोजाना की दिनचर्या में शामिल करने से यह वजन को भी कम करने में मदद करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो एकमात्र ऐसा फल है जो कि सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और हेल्दी फैट होता है। यह सेहत, स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए इसको सुपरफूड भी कहा जाता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी