श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

International Yoga Day 2024: कब है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस? जानें क्यों खास है इस साल की थीम

International Yoga Day 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की पहल की थी। दुनियाभर में पहला योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। तभी से लेकर आज तक हर साल 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है...
International Yoga Day 2024 know importance history theme here in detail

International Yoga Day 2024: कहते हैं एक स्वस्थ्य शरीर में ही एक स्वस्थ्य मस्तिष्क निवास करता है। ऐसे में हमें अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए क्या रोजाना योग करना चाहिए, जिससे हम फिट रहे। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। भारत समेत दुनियाभर में 21 जून (शुक्रवार) को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

PM मोदी ने की थी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की पहल

इस खास दिन को मनाने की शुरुआत भारत से ही हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की पहल की थी। साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे यूनाइटेड नेशन ने स्वीकार किया और दुनियाभर में पहला योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। तभी से लेकर आज तक हर साल 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।

क्या है इस बार की थीम?

जैसा कि हम जानते हैं कि हर साल योग दिवस (International Yoga Day 2024) को खास बनाने के लिए कोई न कोई थीम रखी जाती है। इस बार विश्वभर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। साल 2024 की थीम ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ (Yoga for Women Empowerment) है। बता दें कि ये थीम खासकर के महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए रखा गया है।

यह भी पढ़ें- इन योगासनों से महिलाओं को होते हैं कई फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

योग करने के फायदे

नियमित रुप से योग का अभ्यास करने से हमारे शरीर में ताकत और लचीलापन आता है। साथ ही हमारी नसों को भी आराम मिलता है और मन शांत होता है। आसन मांसपेशियों, जोड़ों और त्वचा, और पूरे शरीर – ग्रंथियों, नसों, आंतरिक अंगों, हड्डियों, श्वसन और मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं। योग के भौतिक निर्माण खंड आसन और सांस हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !