श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बच्चों को भूलकर भी न खिलाएं ये 3 चीज, नहीं तो पड़ेगा मंहगा

मोमोज के साथ मेयोनीज खाना सभी को पसंद है, लेकिन किया आपको पता है कि ये हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है। खासकर बच्चों की सेहत पर इनका कितना बुरा असर पड़ता है...
Do not feed these 3 things to children even by mistake read here in detail

Do not feed these 3 things to children: अक्सर हम अपने बच्चों की सेहत को लेकर काफी चिंतित रहते हैं कि उन्हें ऐसा क्या खिलाए, जो टेस्टी भी और फायदेमंद भी। बच्चे हरी सब्जियां, फल खाने में अक्सर आनाकानी करते हैं और ऐसे में हम उन्हें अक्सर उनके पसंद की चीज़े खाने को दे देते हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि उससे उनकी सेहत पर कैसा असर पड़ता है। आज हम आपको उन तीन चीजों के बारे में बताएंगे, जो बच्चों को खिलाने से बचना चाहिए।

जैम और जेली (Jam and Jelly)

बच्चों को जैम और जेली खाना पसंद होता है। मगर ये उनकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक भी है। जी हां, अक्सर हम बच्चों को ब्रेकफास्ट में ब्रेड जैम या जेली दे देते हैं, जो कि उनके स्वास्थ्य (Do not feed these 3 things to children) के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। अगर आप अपने बच्चे को रोज ब्रेड और जैम खिलाती हैं तो उससे उनमें मोटापे और हार्ट डिजीज का खतरा होता है। जैम और जेली में काफी मात्रा में चीनी होती है, जिसकी वजह से उन्हें कैविटी का भी खतरा रहता है।

मेयोनीज (Mayones)

मोमोज के साथ मेयोनीज खाना सभी को पसंद है, लेकिन किया आपको पता है कि ये हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है। खासकर बच्चों की सेहत पर इनका कितना बुरा असर पड़ता है। हमें बच्चों को इसका सेवन करने से रोकना चाहिए, क्योंकि इसमें भरी मात्रा में हाई ड्रॉजनेटेड ऑयल पाया जाता है, जो कि बच्चों कि सेहत के लिए हानिकारक है। इससे बच्चों में डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग होने का खतरा रहता है। इसके अलावा बच्चों को सिरदर्द की भी समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें- मानसून में सर्दी-ज़ुकाम कर रहा है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

केचप (Ketchup)

पकौड़े, समोसे और ब्रेड के साथ केचप खाना हम सभी को पसंद होता है। ऐसे में हम छोटे बच्चों को भी केचप खिलाते हैं, जो कि उनकी सेहत पर काफी खराब असर डालती है। केचप में भरी मात्रा में चीनी होती है, जो कि हमारे बच्चों की सेहत पर काफी खराब असर डालती है। बच्चों में मोटापा, डायबिटीज और हाइपटेंशन का खतरा होता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल