श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

AC में कर रहे योग तो हो जाएं सावधान! हो सकते हैं ये नुकसान

Can We Do Yoga In AC Rooms: सभी काम लोग अब AC की हवा में ही करना चाहते हैं, चाहे वो एक्सरसाइज हो या फिर योग। क्या आप भी उन लोगों में से...
International Yoga Day Avoid these common mistake while doing exercise read here in detail

Can We Do Yoga In AC: देश में इस समय पड़ रही भीषण गर्मी में AC लोगों का सहारा है। बढ़ती गर्मी में AC से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता। लगभग सभी काम लोग अब AC की हवा में ही करना चाहते हैं, चाहे वो एक्सरसाइज हो या फिर योग। क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो AC रूम में ही योग करना पसंद करते हैं। अब सवाल ये उठता हैं कि क्या AC रूम में योग करना हमारे सेहत के लिए सही है या नही? इस आर्टिकल में आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे।

योग करते समय हमें अपने शरीर के साथ-साथ अपने श्वास पर भी ध्यान देना होता है। ऐसा करने से हमें शांति और तनाव मुक्त वातावरण मिलता है। योग करने से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। ये बेहद जरूरी है कि योग शुद्ध और ताजी हवा में किया जाए।

(Can We Do Yoga In AC Rooms) AC रूम में योग करने के नुकसान

ऑक्सीजन की कमी

AC में आक्सीजन की मात्रा कम होती है, जिस कारण सांस लेने में आपको परेशानी हो सकती है। साथ ही शरीर में एनर्जी भी कम हो जाती है।

पसीने का न निकल पाना

AC में आर्द्रता कम पाई जाती हैं, जिससे शरीर से पर्याप्त पसीना नहीं निकल पाता। माना जाता है कि पसीना निकलना योग के लिए बेहद जरूरी हैं, क्योंकि इससे शरीर की शुद्धि होती है।

शरीर के इन हिस्सों में होता हैं दर्द

अक्सर लोगों ने ये नोटिस किया हैं कि वो जब भी AC रूम में योग करते हैं, तो उनके नाक और गले में दर्द होता है। इस कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है। AC की हवा शुष्क होती है।

इन सभी कारणों से एक्सपर्ट का मानना हैं कि योग करने के लिए AC रूम सही नहीं हैं। एक्सपर्ट यह सलाह देते हैं कि आप योग खुले और सांस लेने वाले वातावरण में करें, जहां हवा और सूर्य की किरणें मिल सकें।

AC रूम में योग करने के फायदे

AC कमरे में तापमान और नमी नियंत्रित होती हैं, जिससे आप योग को आराम से कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए यह जरूरी हैं कि AC का टेंपरेचर सामान्य हो।

शुद्ध हवा

AC कमरे में हवा का प्रवाह और शुद्ध होता हैं, जिससे कमरे में धूल और धुंआ नहीं आता। इससे योग के दौरान सांस लेने में आसानी होती हैं।

गर्मी और उमस से बचाता है

कुछ लोगों को बाहर के गर्म और उमस भरे माहौल में व्यायाम करना पसंद नहीं होता। ऐसे लोगों के लिए AC रूम में योग करना एक अच्छा विकल्प हैं।

AC रूम में योग करना उतना फायदेमंद साबित नहीं होता, जितना खुले वातावरण में होता हैं। एक बेहतर और स्वस्थ योग के लिए आपको खुले वातावरण में योग करनी चाहिए।

इन योगासनों से महिलाओं को होते हैं कई फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !