श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

स्वाद में ही नहीं सेहत के लिए भी ‘अमृत’ समान है प्याज, यहां जानें अनगिनत फायदे

गर्मी के मौसम में प्याज लू से बचाने में काफी फायदेमंद है। प्याज एक ऐसी सब्जी है, जिसके एक नहीं अनगिनत फायदे हैं। तो आइए जानते हैं प्याज के फायदों के बारे में…
Benefits Of Onion magical for health reduce blood sugar prevent heart disease cancer know here in detail

Benefits Of Onion: प्याज का इस्तेमाल ज्यादा घरों में किया जाता है। भारतीय रसोई में ऐसे कई व्यंजन हैं, जिनमें प्याज का होना बेहद जरूरी माना जाता है। प्याज न सिर्फ खाने को और भी लजीज बनाता है, बल्कि हमारे शरीर को जानलेवा बीमारियों से बचाने में मदद भी करता है। प्याज में कई शक्तिशाली तत्व पाए जाते हैं। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि प्याज हार्ट संबंधित बीमारियां, मधुमेह से लेकर कैंसर तक से बचाव करने में कारगर है।

जानें प्याज के फायदे? (Benefits Of Onion)

गर्मी के मौसम में प्याज लू से बचाने में काफी फायदेमंद है। प्याज एक ऐसी सब्जी है, जिसके एक नहीं अनगिनत फायदे हैं। तो आइए जानते हैं प्याज के फायदों के बारे में…

औषधीय गुणों से भरपूर है प्याज

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्याज सबसे पौष्टिक सब्जियों की लिस्ट में शामिल है। इसमें कई हेल्दी विटामिन, मिनरल्स और प्लांट कंपाउंड पाए जाते हैं। प्याज में औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका उपयोग आयुर्वेद और अन्य चिकित्सा पद्धति में सैकड़ों वर्षों से हो रहा है।

इन बीमारियों के इलाज में कारगर प्याज

पुराने समय में एथलीट अपने रक्त को साफ रखने के लिए प्याज का इस्तेमाल करते थे। वहीं, मध्यकालीन युग में इसका उपयोग सिरदर्द, हार्ट संबंधित बीमारियां और मुंह के घावों के इलाज में किया जाता था। अब मॉडर्न साइंस ने भी प्याज के गुणों को माना है। रिसर्च में इस सब्जी के फायदे बताए गए हैं।

यह भी पढ़ें-इसलिए खाने के बाद आती है नींद, जानें इसके पीछे का साइंटिफिक कारण

प्याज खाने के फायदे

  • प्याज में प्रोटीन, कार्ब्स, शुगर, फाइबर, फैट, पोटेशियम, विटामिन C जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। प्याज का सेवन मेटाबॉलिज्म और नर्व सिस्टम के लिए फायदेमंद साबित होता है।
  • प्याज और लहसुन पेट संबंधित बीमारियां और कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होते हैं। प्याज में फिसेटिन और क्वेरसेटिन पाए जाते हैं, जो फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट हैं और ये ट्यूमर के विकास को रोकने में कारगर हैं।
  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी प्याज का सेवन किया जाता है। इस सब्जी की मदद से ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और हड्डियों के घनत्व में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
  • प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसका सेवन आपकी आंतो की हेल्थ को बेहतर बना सकती है। प्रीबायोटिक खाद्य पदार्थों का सेवन लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरियम स्ट्रेन जैसे प्रोबायोटिक्स को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !