श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Benefits of Boiled vegetables: इन सब्जियों को उबालकर खाना है ज्यादा फायदेमंद

जैसे ही उन्हें तलने की जगह अगर उबालकर खाएंगे तो वह हमारे शरीर के लिए ज्यादा लाभदायक साबित होगी, तो चलिए जानते हैं फिर आखिर ऐसी कौन सी सब्जियां हैं, जिन्हें उबालकर खाने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है...
Benefits of Boiled vegetables | potato | shreshth bharat

Benefits of Boiled vegetables: अगर खान-पान की बात करें तो हमारी जीभ को तला, भुना और मसालेदार चीजें ज्यादा पसंद आती है, क्योंकि टेस्ट से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। लेकिन, कभी-कभी यहीं टेस्ट हमारे लिए नुकसानदायक भी साबित होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खाने पीने का खास तौर पर ध्यान दीजिए। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप कभी-कभी अपने मसालेदार टेस्ट को बदलकर उसे सिंपल रखिए और इसकी शुरुआत आप रोजाना तौर पर यूज होने वाली सब्जियों से करिए। जैसे ही उन्हें तलने की जगह अगर उबालकर खाएंगे तो वह हमारे शरीर के लिए ज्यादा लाभदायक साबित होगी, तो चलिए जानते हैं फिर आखिर ऐसी कौन सी सब्जियां हैं, जिन्हें उबालकर खाने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

इन सब्जियों को उबालकर खाएं

आलू

आलू आपके किचन में हमेशा मिलेगा। ये अधिकतर सब्जियों में यूज होता है। कई लोग इसे कच्चा काटकर ही बना देते हैं, जिससे इसमें मौजूदा पौष्टिक तत्व ही खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप आलू को उबालकर खाएंगे तो इसमें मौजूद विटामिन सी और बी दोनों नष्ट नहीं होंगे। साथ ही कैलोरी की मात्रा भी काम हो जाएगी।

शकरकंद

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन मौजूद होता है। अगर आपको इसको उबालकर खाएंगे तो बीटा-कैरोटीन दोनों ही सुरक्षित रहेंगे। साथ ही ये एक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में जाकर विटामिन ए का रूप ले लेता है। यह आंखों, इम्यून फंक्शन और स्किन की हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है।

अंडे

अंडा खाने से हमारे शरीर को काफी फायदा मिलता है। उबला हुआ अंडा हमारे शरीर में मौजूद प्रोटीन को पचाने में मदद करता है, इसलिए हमेशा अंडा उबालकर खाना चाहिए।

गाजर

कई रिसर्च में दावा किया गया है कि गाजर को उबालने से उसकी सेल वॉल टूट जाती है, जिससे आपके शरीर के लिए उसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन को एब्जॉर्ब करना ज्यादा आसान हो जाता है। बीटा कैरोटीन शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है।

पालक

पालक खाने से हमारे शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी को पूरी होती है। अगर हम पालक को कच्चा भी खाते हैं तो वह भी हमारे शरीर के लिए ज्यादा लाभदायक होता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !