श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

दिल्ली सरकार एक्शन में,स्वास्थ्य मंत्री ने किया अस्पताल का दौरा


कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 पर सतर्क नजर रखते हुए दिल्ली सरकार एक्शन मोड में है और सभी आवश्यक कदम उठा रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने तैयारियों का आकलन करने के लिए लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल का दौरा किया। अस्पताल ने COVID ​​​​रोगियों के लिए 20 बिस्तर रिजर्व किए हैं लेकिन अभी तक अस्पताल में कोई पुष्ट मामला नहीं आया है।

अस्पताल में एक समर्पित परीक्षण केंद्र के साथ-साथ COVID ​​​​रोगियों के लिए अलग हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं। कोविड की पुष्टि होने पर तत्काल उपचार दिया जाएगा। दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में तैयारी बनाए रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

आज स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल का निरीक्षण किया। मंत्री ने आगमन पर कोविड मरीजों के लिए की गई तैयारियों का आकलन किया और प्रशासन से सभी व्यवस्थाओं की जानकारी ली और उन्हें बनाए रखने के निर्देश दिए। साथ ही सरकार की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन भी दिया गया।

अस्पताल में कोविड से निपटने के लिए की गई तैयारियों पर चर्चा करते हुए दिल्ली के सौरभ भारद्वाज ने पत्रकारों को बताया कि कोविड मरीजों के लिए एक अलग वार्ड बनाया गया है जिसमें लगभग 20 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है और उस वार्ड में कोविड बीमारी से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं हैं। उनके द्वारा पूरे वार्ड का मूल्यांकन किया गया।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा “वर्तमान में पूरा वार्ड खाली है क्योंकि अस्पताल में अभी तक किसी भी COVID ​​​​रोगी की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि COVID ​​​​से संबंधित लक्षणों वाले रोगियों की निरंतर जांच जारी है। जैसे ही कोविड से संबंधित मरीज की पुष्टि हो गई है उन्हें तुरंत भर्ती किया जाएगा और इलाज शुरू किया जाएगा। अस्पताल में लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और उभरती स्थिति के अनुसार आगे की तैयारी की जाएगी।”

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अस्पताल में कोविड जैसे लक्षण वाले मरीजों के लिए एक अलग हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था यह सुनिश्चित करने के लिए की गई है कि कोविड रोगियों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े और साथ ही अस्पताल में आने वाले अन्य रोगियों को भी कोई जोखिम न हो।

एक ही स्थान पर सभी मरीजों की जांच करने से एक मरीज से दूसरे मरीज में संक्रमण फैलने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इन स्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोविड मरीजों के लिए अलग से हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जैसे ही कोविड ​​या फ्लू जैसे लक्षणों वाले किसी भी मरीज की पुष्टि होगी तुरंत आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाएगा। इस आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए अस्पताल में अलग से जांच केंद्र की व्यवस्था की गई है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड के नए वेरिएंट JN.1 से प्रभावित मरीजों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में अब तक JN.1 वेरिएंट से सिर्फ एक मरीज की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि पुष्टि के बाद इस मरीज को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने इस ब्रीफिंग के दौरान उल्लेख किया कि सभी अस्पतालों को दिल्ली सरकार के तहत COVID-19 से निपटने के लिए सभी तैयारियां बनाए रखने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

मंत्री ने कहा “हालांकि इस समय दिल्ली में कोई चिंताजनक स्थिति नहीं है लेकिन एहतियात के तौर पर सभी अस्पतालों को तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसा भविष्य में किसी भी आपात स्थिति से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने के लिए किया गया है। हमें उम्मीद है कि ऐसा नहीं होगा। ऐसी कोई भी समस्या हो लेकिन हमें सतर्क और सतर्क रहने की जरूरत है। इस संदर्भ में सभी अस्पतालों को अपनी तैयारी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं और यदि किसी भी अस्पताल में कोई लापरवाही पाई जाती है तो अस्पताल प्रशासन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा “हालांकि फिलहाल दिल्ली में घबराहट पैदा करने वाली कोई स्थिति नहीं है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अस्पताल प्रशासन को ढिलाई बरतनी चाहिए। सभी अस्पतालों को कोविड से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।” 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !