श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

UPI भी करेगा क्रेडिट कार्ड की तरह काम, जानें इसके फायदे

किसी सामान को खरीदने के लिए हमारे पास पैसे नहीं होते हैं, लेकिन अब नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) आपके लिए ऐसा प्लान लेकर आ रहा है कि अब आपके पास पैसे नहीं हों तो भी आप सामान खरीद सकते हैं...
NPCI New Plan

NPCI New Plan: अगर आप भी यूपीआई का उपयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। हम आपको बताएंगे कि ये खबर कैसे आपके लिए उपयोगी है। हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि किसी सामान को खरीदने के लिए हमारे पास पैसे नहीं होते हैं, लेकिन अब नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) आपके लिए ऐसा प्लान लेकर आ रहा है कि अब आपके पास पैसे नहीं हों तो भी आप सामान खरीद सकते हैं।

NPCI जल्द ही यूपीआई इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू करने जा रही है। अब आपका यूपीआई अकाउंट क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा। ग्राहक के खाते में पैसा न होने पर भी वह यूपीआई से भुगतान कर सकेगा।

क्रेडिट कार्ड की तरह करेगा काम

NPCI ने इस नई योजना को लेकर कहा कि अब यूजर्स का यूपीआई अकाउंट ही क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा और हर ग्राहक को उसके सिबिल स्कोर के हिसाब से क्रेडिट लाइन दी जाएगी। बता दें, इस क्रेडिट का इस्तेमाल सिर्फ दुकानदार के पास किया जा सकेगा।

Budget 2024 से पहले EPFO धारकों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी गुड न्यूज

इन बैंकों का मिला समर्थन

दरअसल, NPCI ने कई प्राइवेट और सरकारी बैंकों से बात की, जो इसके लिए राजी भी हो गए हैं। NPCI को इस सुविधा के लिए अब तक आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, पीएनबी, इंडियन बैंक और एक्सिस बैंक का साथ मिल चुका है।

दुकानदारों को होगा फायदा

ऐसा नहीं है कि इस सुविधा का फायदा सिर्फ कस्टमर को मिलेगा, दुकानदारों को भी इससे लाभ मिलेगा। अभी क्रेडिट कार्ड से 2 हजार से ऊपर का पेमेंट करने पर दुकानदारों को करीब 2 फीसदी का चार्ज देना पड़ता है।  यूपीआई में क्रेडिट लाइन मिलने के बाद इस तरह की फीस नहीं चुकानी होगी।

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी आज, कितने पढ़े लिखे हैं दोनों?

जितना खर्चा, उतने का ही ब्याज

यूपीआई में मिलने वाली क्रेडिट लाइन पर आपको तब तक कोई ब्याज नहीं देना होगा, जब तक कि आपने फंड का इस्ते्माल नहीं किया। आप जितने फंड का इस्तेामाल करेंगे, सिर्फ उतनी राशि पर ही ब्याज चुकाना होगा।

ये भी देखें:


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !