श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बनना है अंबानी और अदाणी, तो ले आएं इस नस्ल की भैंस; कर देगी मालामाल

Murrah Buffalo: आज कल बिजनेस करना सभी को अच्छा लगता है, लेकिन क्या आप ऐसा बिजनेस देख रहे हैं, जो आपको कुछ ही दिनों में मालामाल कर दे तो आज आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे...
Murrah Buffalo

Murrah Buffalo: आज कल बिजनेस करना सभी को अच्छा लगता है, लेकिन क्या आप ऐसा बिजनेस देख रहे हैं, जो आपको कुछ ही दिनों में मालामाल कर दें तो आज आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे। यह बिजनेस है- पशुपालन। अगर हम पशुपालन करते है तो जल्द ही मालामाल हो जाएंगे। इसके लिए हमें कैसे पशुओं का पालन करना चाहिए, आइए जानते हैं…

आज आपको एक ऐसी नस्ल के भैंस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका पालन करके आप भी करोड़पति बन जाएंगे। इस नस्ल की भैंस का नाम है- मुर्रा। इसका पालन करके आप मालामाल हो सकते हैं। मुर्रा नस्ल की भैंस का पालन करने के लिए खास ध्यान रखना पड़ता है।

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर काउंटिंग जारी, बंगाल में BJP और TMC आमने-सामने

भैंस को पूरा दें आहार

इस नस्ल की भैंसों को भरपूर आहार भी देना पड़ता है, क्योंकि भैंसों की दूध देने की क्षमता उनके आहार पर ही निर्भर करती है। साथ ही भूसे के अलावा, मक्के का आटा, बाजरा और मसूर की चुन्नी का प्रयोग करें। बता दें कि इस नस्ल की भैंस कम से कम दिन में 25 से 30 लीटर दूध देने में सक्षम होती है। मुर्रा भैंसों की कीमत बाजार में 70 से 80 हजार तक होती है।

कैसे करें मुर्रा नस्ल की भैंस की पहचान

मुर्रा नस्ल की भैंस की पहचान करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। आप इसकी पहचान बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। मुर्रा नस्ल की भैंस का रंग काला होता है। साथ ही गर्दन के मुकाबले इनका सर हल्का होता है और इन नस्ल की भैंसों की सिंह मुड़ी हुई और छोटी होती है। इस नस्ल की भैंस की चमड़ी पतली होती है, लेकिन इनकी पूछ भारी और लंबी होती है।

महाराष्ट्र MLC चुनाव में NDA ने इस तरह किया ‘खेला’, देखता रह गया

ये होती है मुर्रा नस्ल की भैंस की विशेषता

मुर्रा नस्ल की भैंस की विशेषता के बारे में यदि बात करें तो इनकी उम्र 20 से 35 साल तक की होती है। मुर्रा भैंस 6 से 7 साल में बच्चे देने के लिए हर तरह से तैयार हो जाती है। इस भैंस में लगभग 25 से 30 लीटर दूध देने की क्षमता होती है।

कितना होगा मुनाफा?

मुर्रा नस्ल की भैंस बाजार में 70 से 80 हजार रुपये तक मिल जाती है। एक दिन में यह नस्ल 25 से 30 लीटर दूध देती है, जिसकी वजह से हमें जल्द ही मुनाफा होने लगता है। इस तरह से आपकी महीने में लाख रुपये की कमाई होना शुरू हो जाएगी।

ये भी देखें


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

BJP manifesto in Haryana
हरियाणा में बीजेपी का संकल्प पत्र आया, कांग्रेस जैसे वादे; जनता किसे चुने?
Salman khan Father Salim Khan
सलमान के पिता सलीम खान को बुर्का पहने महिला ने दी धमकी, बोली- 'लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं क्या'
SATYENDRA JAIN
सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस
CTET December 2024
CTET December 2024 की परीक्षा तारीख का हुआ एलान, इस तरह करें आवेदन
Dausa News
दौसा: NDRF और SDRF ने 18 घंटे के ऑपरेशन के बाद बोरवेल से बच्ची को निकाला
Atishi
21 सितंबर को आतिशी और उनके मंत्रिमंडल लेंगे शपथ, 'AAP' ने दी जानकारी