श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

UP में पुलिस की तर्ज पर होगी होमगार्डों की भर्ती, नियमों में किया गया बड़ा बदलाव

उत्तर प्रदेश में अब होमगार्ड की भर्ती पुलिस की तर्ज पर होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश के बाद नियमावली बनाने की प्रकिया भी शुरू कर दी गई है। अब होमगार्ड को लिखित परीक्षा के बाद चयनित किया जाएगा।
UP Home Guard Recruitment 2024| SHRESHTH BHARAT

UP Home Guard Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश में अब होमगार्ड की भर्ती पुलिस की तर्ज पर होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश के बाद नियमावली बनाने की प्रकिया भी शुरू कर दी गई है। अब होमगार्ड को लिखित परीक्षा के बाद चयनित किया जाएगा। बता दें, पहले होमगार्ड की भर्ती फिजिकल फिटनेस टेस्ट और हेल्थ चेकअप के बाद मेरिट के आधार पर होती थी।

दशकों पुरानी व्यवस्था का अंत

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, होमगार्डों की भर्ती के लिए दशकों से चली आ रही पुरानी व्यवस्था को अब खत्म कर दिया जाएगा। नई नियमावली में होमगार्ड की भर्ती के लिए पुलिस भर्ती की तरह नियम बनेंगे, ताकि होमगार्ड किसी से कम न रहें और बाकी सुरक्षा बलों की तरह पूरे आत्मविश्वास के साथ कानून-व्यवस्था और सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण कार्य कर सकें। बता दें, इससे पहले सीएम योगी ने हाल ही में 42 हजार होमगार्ड की भर्ती की घोषणा की थी। उन्होंने दो चरणों में भर्तियां करने को कहा था।

भ्रष्टाचार के खिलाफ CM योगी का बड़ा एक्शन, IAS अधिकारी को किया संस्पेंड

पिछले 13 वर्षों से नहीं हुई होमगार्डों की भर्ती

बता दें, पिछले 13 वर्षों से होमगार्डों की भर्ती नहीं हुई है। वहीं, मौजूदा समय में कार्यरत तकरीबन 25 हजार होमगार्ड आने वाले पांच सालों में रिटायर हो जाएंगे, जिससे कर्मचारियों का बड़ा संकट हो जाएगा। साल 2011 में जारी शासनादेश के मुताबिक, होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती वर्ष में दो बार करने का प्रावधान किया गया था। प्रत्येक वर्ष के 31 मार्च और 30 सितंबर को रिक्तियों के सापेक्ष भर्तियां करने का नियम बना था। इसके अलावा, सीधी भर्ती करने का अधिकार विभागीय चयन समिति को दिया गया था।

होमगार्ड की भर्ती नहीं होने से बिगड़ते जा रहे हालात

फिलहाल, बीते 13 वर्ष से होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती नहीं होने से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने होमगार्ड संगठन के लिए 1,18,348 स्वयंसेवकों की संख्या स्वीकृत की है, जिसके मुकाबले वर्तमान में केवल 75,808 ही कार्यरत हैं। इनमें से 38,072 की उम्र 50 से 60 वर्ष के बीच है। इसके अलावा, बीते एक साल में 5 हजार से ज्यादा होमगार्ड रिटायर हो चुके हैं।

जिस DM की वजह से BJP के हाथ से निकली अयोध्या, उसका हुआ तबादला


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी