श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Bahraich Case: पहले पिटाई, फिर नाखून उखाड़े, फिर मार दी गोली; राम गोपाल की पोस्टमार्टम में बड़ा खुलासा

Bahraich Ramgopal Mishra Postmortem Report: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के महराजगंज में हुए हत्याकांड में मृतक रामगोपाल मिश्रा के साथ बर्बरता की सारी हदें पार कर दी गई थी।
ahraich Ramgopal Mishra Postmortem Report

Bahraich Ramgopal Mishra Postmortem Report: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के महराजगंज में हुए हत्याकांड में मृतक रामगोपाल मिश्रा के साथ बर्बरता की सारी हदें पार कर दी गई थी। दूसरे समुदाय के हत्यारोपियों ने गोली मारने से पहले मृतक की जमकर निर्मम पिटाई की थी। उसके नाखून जिंदा रहते उखाड़े गए थे और अंगूठे समेत शरीर के अन्य हिस्से को चोट दी थी।

इतना ही नहीं, उसे कई बार बिजली के झटके भी दिए, जिसकी वजह से उसे ब्रेन हेमरेज हो गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गई थी। आरोपियों का जब इतने से भी मन नहीं भरा, तो उसे 35 गोलियां मारीं। यह खुलासा शव के पोस्टमार्टम में हुआ है।

मौत की वजह बिजली के करंट और ब्रेन हेमरेज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मूर्ति विसर्जन के दौरान आरोपियों ने राम गोपाल को अगवा कर उसकी हत्या को अंजाम दिया था। शव बरामद होने के बाद पुलिस ने पोस्टमार्टम कराया। अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पता चला है कि राम गोपाल को आरोपियों ने गोली मारने से पहले इतना टॉर्चर किया कि उसकी मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे समुदाय के हत्यारोपियों ने उसकी मौत के बाद उसे गोली मारी थी। राम गोपाल की मौत की वजह बिजली के करंट और ब्रेन हेमरेज होना बताया गया है।

आंखों के पास किसी नुकीली चीज से किया गया वार

पुलिस के मुताबिक, पोस्टमार्टम रिपोर्ट देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि हत्या से पहले राम गोपाल को बुरी तरह से तड़पाया गया था। उसे करंट देने और प्लास से नाखून खींचने के अलावा धारदार हथियार से उसके शरीर पर वार किए गए थे। राम गोपाल के सिर और शरीर के बाकी हिस्सों पर कई जगह धारदार हथियार से वार करने के गहरे निशान मिले हैं। इसी प्रकार उसकी आंखों के पास किसी नुकीली चीज से वार किया गया है।

मृतक के शरीर में 30 से 35 छर्रे धंसने की पुष्टि

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृतक रामगोपाल मिश्रा के शरीर में 30 से 35 छर्रे धंसने की पुष्टि हुई हैं। वहीं छर्रे मृतक के चेहरे, गले और सीने में धंसे मिले हैं। जो साफ जाहिर कर रहे है कि उसे तीन से अधिक भरुआ कारतूस मारी गई है। मृतक के कंधों के नीचे भी मौत की पुष्टि के लिए गोली मारी गई है।

Bahraich Violence: अंतिम संस्कार करने से परिवार का इनकार, आरोपियों के एनकाउंटर की कर रहे मांग

क्या है पूरा मामला?

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बहराइच जिले के महसी के महाराजगंज इलाके में रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस एक इलाके से होकर मस्जिद के पास से गुजर रहा था। इस दौरान धार्मिक स्थल के सामने डीजे बजाने पर समुदाय विशेष के लोग रेहुआ मंसूर गांव के रहने वाले 22 वर्षीय राम गोपाल मिश्र को अगवा कर घर में ले गए।

इसके बाद गोली मारकर उसकी हत्या कर दी। इससे आक्रोश फैल गया। विरोध में प्रदर्शन के साथ आगजनी और पथराव हुआ था। हरदी पुलिस ने विरोध कर रहे बहुसंख्यक समाज के लोगों पर ही जमकर लाठियां चलाना शुरू कर दिया।

मस्जिद के पास से गुजर रहा था जुलूस

बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि महसी के महाराजगंज इलाके में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस एक इलाके से होकर मस्जिद के पास से गुजर रहा था। समूहों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई। हिंदू समुदाय के एक व्यक्ति पर गोली चलने से उसकी मौत हो गई और उसके बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई।

बहराइच एसपी ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर विसर्जन को रोका गया, जिसका कुछ शरारती तत्वों ने फायदा उठाया और अशांति पैदा करने की कोशिश की। 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है और मामला दर्ज किया गया है। फरार मुख्य आरोपी की तलाश जारी है।

सीएम योगी ने दिए कठोर कार्रवाई के आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच के महसी में माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का आदेश दिया है। सीएम योगी ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए कहा कि बहराइच जिले के महसी में माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। सभी की सुरक्षा की गारंटी है, लेकिन उपद्रवियों और जिनकी लापरवाही से यह घटना हुई, उनकी पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। मूर्तियों का विसर्जन जारी रहेगा। प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को मौके पर मौजूद रहने और धार्मिक संगठनों से संवाद करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि मूर्तियों का विसर्जन समय पर हो सके।

ये भी पढ़ें- विदेश मंत्री जयशंकर 23वें एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे इस्लामाबाद


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Ashwini Vaishnaw
केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, डीए में कि 3% बढ़ोतरी
Ashes Series 2025-26
एशेज 2025-26 का शेड्यूल जारी, एक बार फिर आमने-सामने होंगे क्रिकेट के दो प्रतिद्वंद्वी
Ghaziabad Crime News
नौकरानी की शर्मनाक करतूत! अपने पेशाब से आटा गूंथकर खिलाती रही रोटी, बीमार हुआ पूरा परिवार
IND vs NZ 1st Test
IND vs NZ Test: बारिश के कारण पहले दिन का खेल रद्द, नहीं हो सका टॉस
CM Yogi Adityanath
खान-पान की वस्तुओं में गंदी चीजों की मिलावट रोकने के लिए जल्द आएगा नया कानून: सीएम योगी
Haryana News
हरियाणा: नायब सैनी भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए, 17 अक्टूबर को लेंगे सीएम पद की शपथ