श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

रामलला स्थापना के पूर्व माडर्न सुविधाओं से लैस नवीन अयोध्या


अयोध्या भगवान श्रीराम की नगरी जिसकी चर्चा और किस्से आज 21वीं सदी में भी होते हैं। विश्व विजयी अयोध्या में राम राज की चर्चा जो आजादी के बाद बापू का भी यह सपना रहा। अब जब 22 जनवरी की तिथी सुनिश्चित हो चुकी है जब भगवान श्रीराम लला अपने नए भवन में विराजेंगे। यह पूरे देश के लिए किसी उत्सव से कम नहीं। अब इसी अयोध्या को लोग नवीनीकृत प्लेटफार्म, नए साइनबोर्ड, एस्केलेटर, लिफ्ट और दीवारों पर चित्रित भगवान राम के भित्तिचित्र के साथ बहुत कुछ नया बनाने में जुटे हैं। अयोध्या रेलवे स्टेशन को विशेष बनाने में लगे हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह के अंत में पुनर्निर्मित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने वाले हैं।
22 जनवरी को राम मंदिर के भव्य अभिषेक से पहले मंदिर शहर में आने वाले पर्यटक रेलवे स्टेशन पर रुक रहे हैं, और चल रहे सुधार कार्य को देखकर आश्चर्यचकित हो रहे हैं, जिसका उद्देश्य इसे एक मंदिर का स्वरूप और अनुभव देना है।
प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने होने वाले अभिषेक समारोह से पहले 30 दिसंबर को मंदिर शहर में पहुंचेंगे।


दिल्ली से आए पर्यटक पुरषोत्तम ने कहा कि नया रेलवे स्टेशन जहां यात्रियों और आगंतुकों के लाभ के लिए नए जमाने की सुविधाओं से सुसज्जित है, वहीं इसके समग्र स्वरूप में हिंदू पौराणिक कथाओं की गूंज और प्रभाव भी होगा।
उन्होंने बताया, “हम यहां पहली बार आए हैं। ऐसा लगता है कि हम किसी रेलवे स्टेशन पर नहीं, बल्कि किसी हवाई अड्डे पर आए हैं। इस स्टेशन पर न केवल आधुनिक सुविधाएं हैं, बल्कि हिंदू पौराणिक कथाओं का भी स्पर्श है।”


अयोध्या में दर्शन करने आए संत रामनारायण दास जी महाराज ने भी कहा कि पुनर्निर्मित और पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन में यात्रियों और आगंतुकों के लिए शीर्ष श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने की क्षमता है।
उन्होंने कहा, “यह नए डिजाइन के साथ बहुत खूबसूरत लग रहा है। भगवान राम की भी इच्छा थी कि स्टेशन को इतनी अच्छी तरह से नया रूप दिया जाए कि भक्तों को अभिषेक समारोह के लिए भव्य मंदिर में आने में कोई समस्या न हो।”
तिरुवनंतपुरम से आए एक संत स्वामी साई प्रसाद सरस्वती ने कहा, “अयोध्या सुंदर है और लोग अभिषेक समारोह से पहले बड़ी संख्या में शहर में पहुंच रहे हैं।”


पुनर्विकास दो चरणों में किया जा रहा है। जबकि पहला चरण, जो लगभग पूरा होने वाला है, प्लेटफ़ॉर्म क्षेत्रों का विकास देखा जाएगा, दूसरे चरण में अधिक शौचालय, शयनगृह, टिकटिंग और सर्कुलेटिंग क्षेत्रों सहित नए स्टेशन भवन का निर्माण किया जाएगा।


अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट, नीतीश कुमार ने कहा कि रेलवे स्टेशन की संचलन क्षमता लगभग 50 हजार -60 हजार लोगों की है और दूसरे चरण पर काम जल्द ही शुरू होगा।
“हम रेलवे स्टेशन का पुनरुद्धार इस तरह से कर रहे हैं कि इसे राम मंदिर के मुखौटे जैसा बनाया जा सके। यह अयोध्या के ऐतिहासिक महत्व को भी प्रतिबिंबित करेगा। जबकि यह बाहर से एक मंदिर जैसा होगा, यह सुसज्जित होगा यात्रियों की आसानी के लिए नवीनतम तकनीक। इसमें पहले से ही 50,000-60,000 लोगों की संचलन क्षमता है और हम केवल परियोजना के चरण 1 में हैं। दूसरे चरण में काम जल्द ही शुरू होगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !