श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

“अनुच्छेद 370” को निरस्त करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अमित शाह


सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के केंद्र सरकार के फैसले को बरकरार रखा और कहा कि किसी राज्य की ओर से केंद्र द्वारा लिया गया हर निर्णय कानूनी चुनौती के अधीन नहीं हो सकता है। पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ में भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, बीआर गवई शामिल थे और सूर्यकांत ने फैसला सुनाया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की और कहा कि आज के फैसले ने साबित कर दिया है कि सरकार का फैसला पूरी तरह से संवैधानिक था।
एक्स पर, अमित शाह ने कहा कि मैं #Article370 को खत्म करने के फैसले को बरकरार रखने वाले भारत के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करता हूं। 5 अगस्त 2019 को, पीएम नरेंद्र मोदी जी ने #Article370 को निरस्त करने का एक दूरदर्शी निर्णय लिया। तब से शांति और शांति है।” जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य हो गई है। विकास और विकास ने कभी हिंसा से प्रभावित घाटी में मानव जीवन में नए अर्थ लाए हैं। पर्यटन और कृषि क्षेत्रों में समृद्धि ने जम्मू, कश्मीर और लद्दाख दोनों के निवासियों की आय के स्तर को बढ़ा दिया है। आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने साबित कर दिया है कि #Article370 को निरस्त करने का निर्णय पूरी तरह से संवैधानिक था।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों सदनों में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 पेश किया था।
उस समय बिल पेश करते समय अमित शाह ने कहा था कि ज्यादातर सदस्यों ने तकनीकी आधार पर बात की। कुछ ने कहा कि यह भारत का वादा, प्रतिबद्धता आदि था लेकिन किसी ने यह नहीं बताया कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर या लद्दाख को क्या फायदा हो रहा है. मैं चाहता हूं कि शाह ने राज्यसभा में अनुच्छेद 370 को खत्म करने पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा, ”कहें कि अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को नुकसान पहुंचाया है।


अनुच्छेद 370 और 35ए के कारण भ्रष्टाचार बढ़ा और अपने चरम पर पहुंच गया। जम्मू-कश्मीर की अविकसित स्थिति को देखकर हमें दुख होता है। धारा 370 जम्मू-कश्मीर के विकास पर रोक लगाती है। यह आतंकवाद की जड़ है और अनुच्छेद 370 महिला विरोधी, दलित विरोधी और विकास विरोधी है।


सीजेआई चंद्रचूड़ ने फैसला पढ़ते हुए कहा कि उद्घोषणा के तहत राज्य की ओर से केंद्र द्वारा लिए गए हर फैसले को कानूनी चुनौती नहीं दी जा सकती है और इससे राज्य का प्रशासन ठप हो जाएगा। सुप्रीमकोर्ट ने कहा कि उसने माना है कि अनुच्छेद 370 एक अस्थायी प्रावधान था।’
महाराजा की उद्घोषणा में कहा गया कि भारत का संविधान समाप्त हो जायेगा। इसके साथ ही विलय पत्र का पैरा समाप्त हो जाता है… राज्य में युद्ध की स्थिति के कारण अनुच्छेद 370 एक अंतरिम व्यवस्था थी। पाठ्य वाचन से यह भी संकेत मिलता है कि अनुच्छेद 370 एक अस्थायी प्रावधान है।


न्यायालय ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर के संघ के साथ संवैधानिक एकीकरण के लिए था और यह विघटन के लिए नहीं था और राष्ट्रपति यह घोषणा कर सकते हैं कि अनुच्छेद 370 का अस्तित्व समाप्त हो जाता है।
कोर्ट ने कहा, “अनुच्छेद 370(1)(डी) का उपयोग करके संविधान के सभी प्रावधानों को लागू करने के लिए राज्य सरकार की सहमति की आवश्यकता नहीं थी। इसलिए, भारत के राष्ट्रपति द्वारा केंद्र सरकार की सहमति लेना दुर्भावनापूर्ण नहीं था।


सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर, 2024 तक जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव कराने का भी निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने पर केंद्र की दलील के मद्देनजर, वह निर्देश देता है कि राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा।
5 अगस्त, 2019 को केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 के तहत दिए गए जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने की घोषणा की और क्षेत्र को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Jammu Kashmir Assembly Election 2024| SHRESHTH BHARAT
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: पहले चरण का मतदान जारी, जानें खास बातें
cm yogi
विश्वकर्मा जयंती पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में CM योगी ने किए कई बड़े एलान
CM Yogi Adityanath
CM योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में PM मोदी पर आधारित प्रदर्शनी का किया उद्घाटन
Manoj Kumar Verma
कोलकाता के नए पुलिस कमिश्नर बने मनोज वर्मा, ट्रेनी डॉक्टर्स की मांग पर सीएम ने किया बदलाव
India vs Bangladesh Test And T20 Series
भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज की लाइव स्ट्रीमिंग देखें यहां बिलकुल फ्री, जानें कैसे
Arvind Kejriwal Resigns
अरविंद केजरीवाल ने LG वीके सक्सेना को सौंपा इस्तीफा, आतिशी ने नई सरकार का दावा किया पेश