श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Manipur violence: कुकी उग्रवादियों ने गांव पर ड्रोन से बरसाए बम, दो की मौत; 9 घायल

मणिपुर में एक बार फिर से हिंसा और गोलीबारी शुरू हो गई है। उग्रवादियों ने पहाड़ी की चोटी से निचले इलाके कोत्रुक और कडांगबांड घाटी को अपना निशाना बनाया। पहले तो वहां अंधाधुंध गोलीबारी की गई, फिर उसके बाद ड्रोन से बम फेंके गए।
Manipur violence| SHRESHTH BHARAT

Manipur violence: मणिपुर में एक बार फिर से हिंसा और गोलीबारी शुरू हो गई है। हिंसा के दौरान कुकी उग्रवादियों ने गांवों पर ड्रोन से बम बरसाए हैं। मणिपुर में ड्रोन से बम फेंकने का एक नया ट्रेंड बनता जा रहा है।

हिंसा के दौरान उग्रवादियों ने पहाड़ी की चोटी से निचले इलाके कोत्रुक और कडांगबांड घाटी को अपना निशाना बनाया। पहले तो वहां अंधाधुंध गोलीबारी की गई, फिर उसके बाद ड्रोन से बम फेंके गए।

अचानक हुए इस हमले से गांव के लोगों में अफरा तफरी मच गई। लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। इस हमले में 2 लोगों की मौत और 2 सुरक्षाकर्मियों समेत 9 अन्य लोगों के घायल होने की खबर सामने आई है।

कोत्रुक गांव के पंचायत अध्यक्ष ने हमले की जानकारी देते हुए बताया कि रविवार दोपहर करीब 2 बजे आतंकवादियों ने ताबड़तोड़ गोलीबारी शुरू कर दी। जब यह हमला हुआ, उस समय गांव के वॉलंटियर संवेदनशील इलाकों में मौजूद नहीं थे।

वॉलंटियर्स के जाने के ठीक 110 दिन बाद हुआ हमला

इस हमले में कई घर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बताया जा रहा है कि जब गोलीबारी और बमबारी शुरू हुई तो गांव के लोग अपने घर के अंदर ही थे। एक लोकल व्यक्ति ने हमले की जानकारी देते हुए कहा कि यह हमला गांव के वॉलंटियर्स को इलाके से वापस बुलाए जाने के ठीक 10 दिन बाद हुआ।

उन्होंने बताया कि राज्य सुरक्षा बलों की सलाह के बाद ही हमने अपने गांव के वॉलंटियर्स को हटाने का फैसला लिया था। इस हमले में 1 महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। उसकी बेटी भी घायल है।

AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को ED ने किया गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

कोत्रुक गांव में हुए इस हमले पर गांव के लोग काफी निराश है। गांव वालों का कहना है कि राज्य सरकार ने शांति बहाल करने को लेकर कई बार आश्वासन दिया है,  लेकिन उसके बाद भी हम लोग सुरक्षित नहीं हैं।

इम्फाल पश्चिम जिले में कर्फ्यू

इस हमले (Manipur violence) पर प्रतिक्रिया देते हुए मणिपुर गृह विभाग ने इसे आतंक का जघन्य कृत्य बताया। विभाग ने इसे राज्य की शांति के लिए खतरा बताया। स्थिति को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने इम्फाल पश्चिम जिले में कर्फ्यू लगा दिया है। सरकार और प्रशासन ने हमले में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

अत्याधुनिक हथियारों से निहत्थे गांव वालों पर किया हमला

मणिपुर गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि कुकी उग्रवादियों ने निहत्थे कौत्रुक इलाके के ग्रामीणों पर ड्रोन, बम और कई अत्याधुनिक हथियारों से हमला किया है। इस हमले में 1 महिला समेत 2 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए है। निहत्थे ग्रामीणों को आतंकित करने की इस हरकत को सरकार ने बहुत गंभीरता से लिया है। साथ ही ये भी बताया कि हमले में शामिल लोगों को दंडित करने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

हाई टेक ड्रोन से दिया घटना को अंजाम

मणिपुर पुलिस ने इस हमले (Manipur violence) को लेकर कई तरह की जानकारी दी है। इनमें से एक ये है कि गांव वालों पर हमला करने के लिए कुकी उग्रवादियों ने हाई टेक ड्रोन का इस्तेमाल किया है। ऐसे ड्रोन सिर्फ युद्धों में इस्तेमाल किए जाते हैं।

EC ने हरियाणा में वोटिंग की तारीखों में किया बदलाव, नतीजे 8 अक्टूबर को

पुलिस ने बताया कि हमलावर सामान्य नहीं कहे जा सकते हैं। इन ड्रोन से हमला करने के लिए किसी को भी उच्च प्रशिक्षित और तकनीक की जानकारी होनी ही चाहिए। ये कोई बड़ी साजिश भी हो सकती है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी