श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

गुजरात: वडोदरा हरनी झील में नाव पलटने से 12 बच्चे, 2 शिक्षकों की मौत

Gujarat | Vadodara's Harni Motnath Lake | 14 killed after boat capsizes | twelve school children | two teachers | Gujarat Home Minister Harsh Sanghavi | Gujarat Chief Minister Bhupendra Patel | NDRF team | Prime Minister Narendra Modi | SHRESHTH BHARAT |

गुरूवार को गुजरात के वडोदरा से दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। वडोदरा की हरनी मोटनाथ झील में एक नाव पलटने से बारह स्कूली बच्चों और दो शिक्षकों की मौत हो गई। ऑपरेशन में कुल 20 लोगों को बचाया गया है। गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने बताया घटना में 12 स्कूली बच्चों और दो शिक्षकों की मौत हो गई। 20 लोगों को बचाया गया और 14 लोगों की मौत हो गई। उन्हें न्याय सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री ने कड़ी जांच के आदेश दिए हैं और आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304, 308 और 114 लगाई गई हैं। और वडोदरा जिला कलेक्टर को मजिस्ट्रेट जांच सौंप दी गई है।

हर्ष सांघवी ने कहा कि एफआईआर दर्ज कर ली गई है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 9 टीमें गठित की गई हैं। पीएम ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की है। 

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल हरणी झील के दुर्घटनास्थल पर पहुंचे, राहत और बचाव कार्यों का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। ऑपरेशन को गति देने के लिए उन्होंने वडोदरा के एसएसजी अस्पताल में स्थित पोस्टमॉर्टम सेंटर का भी दौरा किया। उन्होंने वडोदरा में नाव पलटने की घटना में जान गंवाने वाले बच्चों के परिवारों से भी मुलाकात की। वडोदरा के जिला मजिस्ट्रेट 10 दिनों के भीतर राज्य सरकार को एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को इस घटना को ‘दिल दहला देने वाला’ बताया और राज्य सरकार से आग्रह किया कि राहत उपाय शीघ्र करें। मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा ”गुजरात के वडोदरा में नाव पलटने से शिक्षकों सहित कई विद्यार्थियों की मृत्यु का समाचार अत्यंत हृदय विदारक है। इस हादसे में अभी भी कई छात्र लापता बताए जा रहे हैं। गुजरात सरकार और प्रशासन से अनुरोध है कि राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाएं और छात्रों की जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास करें।  दुख की इस घड़ी में हम शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़े हैं और अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया और यह भी घोषणा की कि प्रत्येक मृतक के निकटतम परिजन को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा “वडोदरा की हरनी झील में एक नाव पलटने से हुई जानमाल की हानि से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है।”


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !