श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसे में हुई 13 लोगों की मौत


आंध्र प्रदेश में हुए ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। विजयनगरम जिले में बचाव अभियान जारी है। विजयनगरम की पुलिस अधीक्षक एम दीपिका ने कहा “अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है  जिनमें से 7 की पहचान हो चुकी है और शवों की पहचान करने की प्रक्रिया जारी है।”

इससे पहले ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ बिस्वजीत साहू ने कहा कि ट्रैक बहाली के काम पर ध्यान केंद्रित किया गया है। विश्वजीत साहू ने कहा हमने फंसे हुए यात्रियों के लिए बसों और ट्रेनों की व्यवस्था की है। कुल 18 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और 22 ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है। हम आज शाम 4 बजे तक ट्रैक खाली करने की कोशिश कर रहे हैं।” बिस्वजीत साहू ने आगे कहा “मामूली चोटों वाले यात्रियों को अलमांडा अस्पताल में प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है और गंभीर चोटों वाले यात्रियों को विजयनगरम और विशाखापत्तनम अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। हम सूचित कर रहे हैं यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से और हमने एक हेल्प डेस्क स्थापित किया है। एआरटी (एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन) टीमें वहां काम कर रही हैं और संबलपुर मुख्यालय डिवीजन के सभी कर्मचारी वहां काम कर रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि रविवार शाम आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में विशाखापत्तनम-रगड़ा यात्री ट्रेन के उसी मार्ग पर जा रही विशाखापत्तनम-रगड़ा ट्रेन से टकराने के बाद कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए। डिविजनल रेलवे मैनेजर ने कहा कि दुर्घटना में तीन डिब्बे शामिल थे। “विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन और विशाखापत्तनम-रगडा पैसेंजर ट्रेन के बीच पीछे की टक्कर हुई। स्थानीय प्रशासन मंडल रेल प्रबंधक ने कहा “सहायता और एम्बुलेंस के लिए एनडीआरएफ को सूचित किया गया। दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच गईं।”

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने तत्काल राहत उपाय करने और विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली से जितनी संभव हो सके उतनी एम्बुलेंस भेजने का आदेश दिया।

ईस्ट कोस्ट रेलवे भुवनेश्वर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बिस्वजीत साहू ने पुष्टि की कि वाल्टेयर के कंटाकापल्ली और अलमनाडा स्टेशनों के बीच दो यात्री ट्रेनों के बीच टक्कर से हुई दुर्घटना के बाद कुल 33 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, 24 ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है और 11 को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है।

पूर्वी तट रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इसमें से तीन ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और दो का समय आज सुबह बदल दिया गया है। उन्होंने कहा कि चेन्नई सेंट्रल से पुरी (22860), रायगढ़ा से गुंटूर (17244) और विशाखापत्तनम से गुंटूर (17240) रद्द कर दी गई हैं जबकि चेन्नई सेंट्रल से शालीमार (12842) ) और एलेप्पी से धनबाद (13352 को आज पुनर्निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश ट्रेन दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। पीएमओ कार्यालय ने पोस्ट किया “प्रधानमंत्री ने अलमांडा और कंटाकापल्ले खंड के बीच ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण प्रत्येक मृतक के निकटतम परिजन के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।”

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर पोस्ट किया “सभी घायलों को अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया। अनुग्रह मुआवजा वितरण शुरू हो गया है- मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपये, गंभीर चोटों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50,000 रुपये।”

 

 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !