श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

‘मांग पूरी हुई’ कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने पर बोले तेजस्वी यादव

Tejashwi Yadav | SHRESTH BHARAT

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और सामाजिक न्याय के प्रतीक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के केंद्र के फैसले पर खुशी व्यक्त की और दावा किया कि उनकी पार्टी काफी समय से इसकी मांग कर रही थी।

तेजस्वी यादव ने कहा कि हम लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं। हम वास्तव में खुश हैं कि हमारे पूर्व सीएम को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। इसका प्रभाव राजनीतिक रूप से भी देखा जाएगा। जाति जनगणना कराने के बाद भारत सरकार को यह निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह फैसला लोकसभा चुनाव से ठीक पहले लिया गया या नहीं, यह महत्वपूर्ण नहीं है, महत्वपूर्ण यह है कि हमारी मांग पूरी हुई।

इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और सामाजिक न्याय के प्रतीक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के केंद्र के फैसले पर खुशी व्यक्त की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक्स पर पोस्ट किए गए अपने ट्वीट में इस बात पर प्रकाश डाला कि कर्पूरी ठाकुर दलितों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध थे।

नरेंद्र मोदी ने लिखा कि मुझे खुशी है कि भारत सरकार ने सामाजिक न्याय के प्रतीक, महान जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया है और वह भी ऐसे समय में जब हम उनकी जन्मशती मना रहे हैं। यह प्रतिष्ठित सम्मान हाशिये पर पड़े लोगों के लिए एक चैंपियन और समानता और सशक्तिकरण के समर्थक के रूप में उनके स्थायी प्रयासों का एक प्रमाण है। वंचितों के उत्थान के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता और उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सामाजिक राजनीतिक ताने-बाने पर एक अमिट छाप छोड़ी है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि कर्पूरी ठाकुर ने सामाजिक न्याय के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य किया।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के फैसले का स्वागत करते हुए सामाजिक और आर्थिक जाति जनगणना जारी नहीं करने पर केंद्र पर कटाक्ष किया और कहा कि देश को अब प्रतीकात्मक राजनीति की नहीं बल्कि वास्तविक न्याय की जरूरत है।

तो वहीं कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि भले ही यह मोदी सरकार की हताशा और पाखंड को दर्शाता है, लेकिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सामाजिक न्याय के चैंपियन जननायक कर्पूरी ठाकुरजी को मरणोपरांत भारत रत्न देने का स्वागत करती है।

प्यार से ‘जन नायक’ (पीपुल्स लीडर) के रूप में जाने जाने वाले ठाकुर का आचरण और सादगी बेहद प्रेरणादायक थी और भारतीय राजनीति में उनका योगदान स्मारकीय रहा है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री का जन्म 24 जनवरी, 1924 को हुआ था और उनका निधन 17 फरवरी, 1988 को हुआ था। ठाकुर का जन्म 1924 में समाज के सबसे पिछड़े वर्गों में से एक, नाई समाज में हुआ था। वह एक उल्लेखनीय नेता थे जिनकी राजनीतिक यात्रा समाज के हाशिए पर मौजूद वर्गों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता से चिह्नित थी।

उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और सामाजिक भेदभाव और असमानता के खिलाफ संघर्ष में एक प्रमुख व्यक्ति थे। सकारात्मक कार्रवाई के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने देश के गरीब, पीड़ित, शोषित और वंचित वर्गों को प्रतिनिधित्व और अवसर दिये। प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करते हुए, वह बाद में 1977 से 1979 तक बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में अपने प्रारंभिक कार्यकाल के दौरान जनता पार्टी के साथ जुड़ गए। समय के साथ, उन्होंने जनता दल के साथ संबंध स्थापित किए, जो एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक था। उनकी राजनीतिक संबद्धता.


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी