श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

जमीन मनी लॉन्ड्रिंग मामला: अदालत ने राबड़ी देवी के खिलाफ आरोपपत्र पर सुनवाई स्थगित

Rabri Devi | money laundering case | Shresth Bharat

नौकरी के बदले जमीन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने मंगलवार को ED की प्रारंभिक दलीलें सुनने के बाद अमित कात्याल राबड़ी देवी और भूमि मामले में अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र पर सुनवाई स्थगित कर दी है। इस मामले में दो कंपनियों को आरोपी बताया गया है।

ED के वकील ने कहा कि 2006-07 में अमित कात्याल ने एके इंफोसिस्टम का गठन किया था और इसका व्यवसाय आईटी डेटा विश्लेषण था। कोई वास्तविक व्यवसाय नहीं किया गया। इसके बजाय कंपनी द्वारा कई भूमि पार्सल खरीदे गए। एक भूमि पार्सल मुख्य विधेय अपराध से संबंधित है। ईडी ने बताया कि यह कंपनी 2014 में 1 लाख रुपये राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के नाम पर ट्रांसफर की गई थी।

विशेष सीबीआई न्यायाधीश विशाल गोगने ने मामले की आगे की सुनवाई के लिए 18 जनवरी, 2024 की तारीख दिया है। ED के एसपीपी अधिवक्ता मनीष जैन ने अपनी प्रारंभिक दलीलें प्रस्तुत कीं और कहा कि अमित कात्याल एकमात्र गिरफ्तार आरोपी हैं।
अन्य आरोपियों में राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव, एके इंफोसिस्टम, एबी एक्सपोर्ट और हृदयानंद चौधरी हैं। एसपीपी जैन ने कहा कि अमित कत्याल एके इंफोसिस्टम के निदेशक थे। राबड़ी देवी भी सीबीआई केस में घातीय अपराध की आरोपी हैं मीसा भारती सांप्रदायिक अपराध में आरोपी हैं। हृदयानंद चौधरी भी सांप्रदायिक अपराध में आरोपी हैं और उन्हें गिरफ्तार किया गया था।

अधिवक्ता मनीष जैन ने यह भी कहा कि एबी एक्सपोर्ट को निर्यात के कारोबार में होना चाहिए था। इसे 1996 में शामिल किया गया था। पांच कंपनियों के जरिए 5 करोड़ आए और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में एक प्रॉपर्टी खरीदी गई। इस मामले में कुल सात भूमि पार्सल शामिल हैं। इनमें से राबड़ी, हेमा यादव और मीसा भारती को जमीन के टुकड़े मिले। बाद में उन्होंने अपनी ज़मीनें बेच दीं।

ED ने 9 जनवरी, 2024 को लैंड फॉर जॉब घोटाला मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चार्जशीट दायर की थी। ED ने बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, उनकी बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव, हृदयानंद चौधरी सहित अमित कत्याल तथा दो फर्मों एबी एक्सपोर्ट और एके इंफोसिस्टम्स को भी आरोपी बनाया गया है। ED के विशेष लोक अभियोजक मनीष जैन और अधिवक्ता इशान बैसला ने अदालत को बताया था कि यादव परिवार के सदस्य अपराध की आय के लाभार्थी हैं। कात्याल को गिरफ्तार कर लिया गया है और वह हिरासत में है। अन्य आरोपियों के खिलाफ बिना गिरफ्तारी के आरोप पत्र दायर किया गया है। कत्याल की कंपनी पर सीबीआई मामले में भी आरोप पत्र दायर किया गया था। राउज एवेन्यू कोर्ट ने 23 नवंबर 2023 को एके इंफोसिस्टम्स के प्रमोटर बिजनेसमैन अमित कात्याल को न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। उन्हें कथित तौर पर नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था। कत्याल को पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव का करीबी माना जाता है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों के साथ लेनदेन में शामिल आरोपी अमित कात्याल के खिलाफ ED की कार्यवाही को रद्द करने से इनकार कर दिया था। इससे पहले कात्याल के वकीलों ने 18.5.22 को सीबीआई द्वारा दर्ज की गई मूल एफआईआर प्रस्तुत की थी और लेनदेन की अवधि 2004-09 थी। जिसे लेकर ईडी ने 16 अगस्त 2022 को ईसीआईआर दर्ज की थी। ED के अनुसार मार्च महीने में विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर रेलवे लैंड फॉर जॉब घोटाले में दिल्ली एनसीआर, पटना, मुंबई और रांची के विभिन्न स्थानों पर कुल 24 स्थानों पर तलाशी ली गई, जिसके परिणामस्वरूप बरामदगी हुई। 1 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1900 अमेरिकी डॉलर सहित विदेशी मुद्रा, 540 ग्राम सोने की बुलियन और 1.5 किलोग्राम से अधिक सोने के आभूषण (लगभग 1.25 करोड़ रुपये मूल्य), साथ ही विभिन्न संपत्ति दस्तावेज, बिक्री विलेख सहित कई अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज। आदि, परिवार के सदस्यों और बेनामीदारों के नाम पर रखे गए, जो विशाल भूमि बैंक और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की अवैध वृद्धि का संकेत देते हैं।

ED ने कहा कि तलाशी के परिणामस्वरूप इस समय लगभग 600 करोड़ रुपये की अपराध आय का पता चला है, जो 350 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और विभिन्न बेनामीदारों के माध्यम से 250 करोड़ रुपये के लेनदेन के रूप में है। अब तक की गई ईडी पीएमएलए जांच से पता चला है कि रेलवे में प्रदान की गई नौकरियों के बदले में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार द्वारा पटना और अन्य क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों पर जमीन के कई टुकड़े अवैध रूप से हासिल किए गए थे। इन भूमि पार्सल का वर्तमान बाजार मूल्य 200 करोड़ रुपये से अधिक है। इस संबंध में, इन जमीनों के लिए कई बेनामीदारों, फर्जी संस्थाओं और लाभकारी मालिकों की पहचान की गई है।


इसके अलावा पीएमएलए के तहत जांच से पता चला कि न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी दिल्ली में स्थित संपत्ति (स्वतंत्र 4 मंजिला बंगला, मेसर्स एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत, तेजस्वी प्रसाद यादव और परिवार के स्वामित्व और नियंत्रण वाली कंपनी) को दिखाया गया था। इसे मात्र 4 लाख रुपये की कीमत पर हासिल किया गया था, जिसका वर्तमान बाजार मूल्य लगभग 150 करोड़ रुपये है। ऐसा संदेह है कि इस संपत्ति को खरीदने में भारी मात्रा में नकदी और अपराध की आय का उपयोग किया गया है और रत्न और आभूषण क्षेत्र में काम करने वाली कुछ मुंबई स्थित संस्थाओं का उपयोग इस अपराध की गलत कमाई को प्रसारित करने के लिए किया गया था। हालाँकि यह संपत्ति कागज पर मेसर्स एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और मेसर्स एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय के रूप में घोषित की गई है। इसका उपयोग विशेष रूप से लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा आवासीय परिसर के रूप में किया जा रहा है। तलाशी के दौरान तेजस्वी प्रसाद यादव को इस घर में रहते हुए पाया गया और पाया गया कि वे इस घर को अपनी आवासीय संपत्ति के रूप में उपयोग कर रहे थे। ED की जांच में पाया गया है कि लालू यादव के परिवार द्वारा गरीब ग्रुप-डी आवेदकों से सिर्फ 7.5 लाख रुपये में हासिल की गई जमीन के चार पार्सल को श्रीमती राबड़ी देवी ने पूर्व राजद विधायक सैयद अबू दोजाना को भारी लाभ के साथ बेच दिया था। जांच से पता चला कि इस प्रकार प्राप्त राशि का एक बड़ा हिस्सा तेजस्वी प्रसाद यादव के खाते में स्थानांतरित किया गया था। 

ED ने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला है कि कई रेलवे जोन में 50 प्रतिशत से अधिक भर्ती किए गए उम्मीदवार लालू यादव परिवारों के निर्वाचन क्षेत्रों से थे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी