श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

‘द ग्रेट वॉल’ के नाम से प्रसिद्ध पीआर श्रीजेश ने हॉकी को कहा अलविदा

PR Sreejesh Retirement: भारतीय हॉकी टीम के दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने अच्छी यादों के साथ हॉकी को अलविदा कह दिया है। पेरिस ओलंपिक्स 2024 में स्पेन के खिलाफ खेला गया ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला श्रीजेश के करियर का आखिरी मैच था, सन्यास का एलान श्रीजेश ने पहले ही कर दिया था।
PR Sreejesh Retirement

PR Sreejesh Retirement: भारतीय हॉकी टीम के दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने अच्छी यादों के साथ हॉकी को अलविदा कह दिया है। पेरिस ओलंपिक्स 2024 में स्पेन के खिलाफ खेला गया ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला श्रीजेश के करियर का आखिरी मैच था, सन्यास का एलान श्रीजेश ने पहले ही कर दिया था। टीम इंडिया ने स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

पीआर श्रीजेश के नाम कई उपलब्धियां

श्रीजेश ने साल 2006 के दक्षिण एशियाई खेलों के समय भारत की सीनियर हॉकी टीम के लिए डेब्यू किया था। वहीं, साल 2011 से वो गोलकीपर के तौर पर लगातार टीम इंडिया के साथ जुड़े रहे हैं। उनकी उपलब्धियों की बात करें तो श्रीजेश ने 2014 और 2022 के एशियन गेम्स में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उनके नाम 2016 और 2018 हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का सिल्वर मेडल भी है। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक्स 2020 और पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भी भारत को मेडल दिलाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

दुनिया के सबसे बेहतरीन गोलकीपरों में से एक पीआर श्रीजेश

पीआर श्रीजेश हॉकी जगत में दुनिया के सबसे बेहतरीन गोलकीपरों में से एक थे। पेरिस ओलंपिक्स 2024 की ही बात करें तो उन्होंने कई अहम मौकों पर विपक्षी टीम को गोल करने से रोका था। वहीं, स्पेन के खिलाफ ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन को आखिरी 2 मिनट के भीतर दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन श्रीजेश चट्टान की तरह अपनी जगह डटे थे। उन्होंने दोनों में से एक भी मौके पर स्पेन को गोल नहीं करने दिया। एक बेहतरीन गोलकीपर होने के चलते उन्हें हॉकी में ‘द ग्रेट वॉल’ के नाम से भी पहचाना जाता है।

ब्रॉन्ज मेडल श्रीजेश को समर्पित

मैच के बाद श्रीजेश ने गोल पोस्ट के ऊपर बैठकर अपने ऐतिहासिक और शानदार करियर की खुशी मनाई. वहीं कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने उन्हें अपने कंधों पर बैठाकर मैदान में भी घुमाया और उनके प्रति सम्मान प्रकट किया. इस बीच मुकाबला समाप्त होने के बाद इंटरव्यू में मनप्रीत सिंह ने बताया कि भारत की यह ब्रॉन्ज मेडल जीत पीआर श्रीजेश को समर्पित है, जिन्होंने बहुत लंबे समय तक भारतीय हॉकी टीम को अपनी सेवाएं दी हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी