श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

सिराज को मिला ‘टी20I सीरीज का इम्पैक्ट फील्डर’ पदक


जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में तीन मैचों की सीरीज के आखिरी टी20I मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की 106 रनों की जीत के बाद ‘पुरुष नीले रंग में’ तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को ‘टी20I सीरीज का इम्पैक्ट फील्डर’ प्राप्त हुआ। बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह और यशस्वी जयसवाल अन्य दो दावेदार थे जिन्हें पदक के लिए नामांकित किया गया था।

विजेता की घोषणा करते हुए भारतीय फील्डिंग कोच टी दिलीप ने कहा कि प्रसिद्ध ‘इम्पैक्ट फील्डर’ पदक हर सीरीज के बाद नहीं बल्कि हर खेल के बाद दिया जाएगा। दिलीप ने कहा “हम जानते हैं कि एकदिवसीय विश्व कप के दौरान क्षेत्ररक्षण पदक ने कितनी उत्कृष्टता पैदा की है और इसे बहुत खास बनाने के लिए लड़कों को श्रेय दिया जाता है। आगे बढ़ते हुए, हर खेल के बाद पदक प्रदान करने के बजाय, अब हम “श्रृंखला के प्रभावशाली क्षेत्ररक्षक” का परिचय दे रहे हैं। हम पूरी श्रृंखला में आपके द्वारा की गई निरंतरता, फिटनेस, कौशल और प्रभाव को पहचान रहे हैं।”

भारतीय क्षेत्ररक्षण कोच ने रिंकू सिंह की प्रशंसा की और उन्हें एक ‘बहुमुखी क्षेत्ररक्षक’ कहा। उन्होंने महत्वपूर्ण कैच लेने के लिए युवा यशस्वी जयसवाल की भी सराहना की। उन्होंने कहा “वह न केवल अन्य कौशलों में कड़ी मेहनत कर रहा है बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए भी कि उसके पास क्षेत्ररक्षण के लिए अभ्यास करने के लिए पर्याप्त समय है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह महत्वपूर्ण कैच ले रहा है और सही समय पर सही जगह पर मौजूद है, कड़ी मेहनत कर रहा है।”

दिलीप ने वनडे विश्व कप के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20Iई श्रृंखला में सूरज के प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने कहा “वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने बहुत जागरूकता दिखाई है और उनका कौशल अद्भुत है वह भी एक तेज गेंदबाज होने के नाते।” हम अक्सर मैदान में बदलाव लाने की बात करते हैं न कि केवल एक मैच में जिसे उन्होंने पूरे वनडे विश्व कप में लाया और अभी भी यह जारी है। आज उन्होंने मैदान पर अंतर पैदा किया।”

पदक जीतने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज ने कहा कि वह विश्व कप के बाद से ही पदक का इंतजार कर रहे थे और आखिरकार उन्हें यह पदक मिल ही गया। सिराज ने कहा “मैं विश्व कप से इसका इंतजार कर रहा था और आखिरकार मुझे यह मिल गया।” इसका सबक यह है कि कभी हार मत मानो।”

मैच को याद करते हुए भारत को दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया। शुबमन गिल (12) ने अपना निराशाजनक टी20ई प्रदर्शन जारी रखा और तिलक वर्मा ने गोल्डन डक बनाय, जिससे भारत 29/2 पर सिमट गया।
यशस्वी जयसवाल (41 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन) और कप्तान सूर्यकुमार यादव (56 गेंदों में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 100 रन) ने 112 रन की साझेदारी करके भारत को जीत दिलाई। सूर्यकुमार ने अपना रिकॉर्ड-बराबर चौथा टी20 शतक पूरा किया और उन्हें रिंकू सिंह (14) का कुछ समर्थन मिला, जिससे भारत 20 ओवरों में 201/7 तक पहुंच गया। केशव महाराज (2/26) और लिज़ाद विलियम्स (2/46) दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष गेंदबाज थे।

जीत के लिए 202 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को शुरू से ही जल्दी-जल्दी विकेट गिरने से बैकफुट पर धकेल दिया गया। केवल डेविड मिलर (25 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 35 रन) और कप्तान एडेन मार्कराम (14 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 25 रन) ही अच्छी पारी खेल सके क्योंकि कुलदीप यादव (5/17) ने पांच विकेट लिए। प्रोटियाज़ को 13.5 ओवर में 95 रन पर ढेर कर दिया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल