श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

shresth-uttarakhand-logo

|

Follow us on

|

रेवंत रेड्डी के साथ शपथ ले सकते हैं डिप्टी CM, 8मंत्री


विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने एकमात्र तेलंगाना में परचम लहराया।आज कांग्रेस के नेता अनुमुला रेवंत रेड्डी तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। हैदराबाद के एलबी स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन दोपहर 1.04 बजे 56 वर्षीय नेता रेवंत रेड्डी को सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। साल 2014 में पृथक तेलंगाना के गठन के बाद रेवंत रेड्डी राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री होंगे। वह निवर्तमान मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) की जगह लेंगे। साल 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग तेलंगाना के गठन के बाद रेवंत रेड्डी राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री होंगे। वह निवर्तमान मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) की जगह लेंगे। कांग्रेस के निर्वाचित विधायक और पिछली विधानसभा में विपक्ष के नेता मल्लू भट्टी विक्रम अर्का के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की संभावना जताई जा रही है।

 कांग्रेस के निर्वाचित विधायक एवं पिछली विधानसभा में सीएलपी नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क और कुछ अन्य उपमुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ले सकते हैं। विधानसभा के सदस्यों की संख्या मुताबिक तेलंगाना में मुख्यमंत्री समेत 18 मंत्री हो सकते हैं।

कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी मनोनीत सीएम रेवंत रेड्डी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए हैदराबाद पहुंचे। उन्होंने कहा, “आज रेवंत रेड्डी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे जिससे हम सब बहुत खुश हैं। ये सबकी मेहनत का फल है। तेलंगाना को केसीआर के राज से मुक्ति मिली है, हमें भरोसा है कि तेलंगाना नई तरक्की की राह पर आगे बढ़ेगा।”

तेलंगाना के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के शपथग्रहण के लिए कांग्रेस की संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी आज सुबह हैदराबाद पहुंच गए। खुद रेवंत रेड्डी और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष ने उनका हैदराबाद एयरपोर्ट पर स्वागत किया।

राज्य के एकमात्र सीपीआई विधायक कुनामनेनी संबाशिव राव ने कहा कि सीपीआई महासचिव डी राजा रेवंत रेड्डी के निमंत्रण पर समारोह में शामिल होंगे। सीपीआई ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। शपथ ग्रहण समारोह में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भी शामिल होने की संभावना है। रेवंत रेड्डी सरकार गठन पर कांग्रेस हाईकमान के साथ चर्चा करने और वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करने के लिए मंगलवार रात दिल्ली पहुंचे। बुधवार को पार्टी नेताओं के साथ चर्चा की और देर रात हैदराबाद लौट आए।

रेवंत रेड्डी का राजनैतिक सफर

रेवंत रेड्डी की राजनीति की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से हुई। उन्होंने महबूबनगर के मिडजिल में 2006 में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जिला परिषद क्षेत्रीय परिषद का चुनाव जीतकर अपनी क्षमता का परिचय दिया था। 2009 में वह कोडांगल से टीडीपी के टिकट पर जीत दर्ज करते हुए पांच बार के विधायक गुरुनाथ रेड्डी को हराया था।

राज्य की मुख्य सचिव ए शांति कुमारी, डीजीपी रवि गुप्ता ने बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और कार्यक्रम स्थल का दौरा भी किया। शपथ ग्रहण समारोह में करीब एक लाख लोगों के शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक वीवीआईपी राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरेंगे और बाकी मेहमानगण बेगमपेट हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में केसीआर की पार्टी बीआरएस को हार का सामना करना पड़ा है। जबकि रेवंत रेड्डी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 64 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है। राज्य में पहली बार कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने लोगों को समारोह में भाग लेने के लिए खुला निमंत्रण दिया है। रेड्डी का मानना है कि 7 दिसंबर को ‘जनता की सरकार’ सत्ता संभालेगी

कांग्रेस नेता अनुमुला रेवंत रेड्डी आज तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। हैदराबाद के एलबी स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन दोपहर 1.04 बजे 56 वर्षीय नेता रेवंत रेड्डी को सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। साल 2014 में पृथक तेलंगाना के गठन के बाद रेवंत रेड्डी राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री होंगे। वह निवर्तमान मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) की जगह लेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के निर्वाचित विधायक और पिछली विधानसभा में विपक्ष के नेता मल्लू भट्टी विक्रम अर्का के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की संभावना है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

3 storey building collapsed in Lucknow 4 people lost their lives; more than 20 injured
लखनऊ में 3 मंजिला इमारत गिरी, 4 लोगों की गई जान ; 20 से अधिक घायल
Faridabad
दिल्ली में रफ्तार का कहर, कार से टक्कर मारने के बाद शख्स को 10 मीटर तक घसीटा; मौत
manipur violence in jiribam and imphal many people died school collage remain close
मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 5 लोगों की गई जान; स्कूल-कॉलेज बंद
Hooghly Molestation Case Minor school student physical assault admitted in hospital bjp slams-tmc read
हुगली में ट्यूशन से लौट रही छात्रा से यौन उत्पीड़न! BJP ने फिर ममता को घेरा
Jigra actress Alia Bhatt scolded-the-paparazzi video goes viral on social media netizens react
...तो इसलिए पैपराजी पर भड़कीं आलिया भट्ट, वायरल हुआ वीडिया; फैंस का मिला सपोर्ट
Viral Video:| shreshth bharat
रील की धुन ने ली शख्स की जान, कोबरा के फन को मुंह में दबाकर बना रहा था वीडियो