श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

जल्द तैनात होगी CISF संसद भवन में


केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को जल्द ही संसद में तैनात किया जाएगा, इसलिए इसके 140 कर्मियों का परिचय प्रशिक्षण पहले ही शुरू हो चुका है। इन 140 CISF कर्मियों को संसद के प्रवेश द्वार पर आगंतुकों और सामान की जांच की जिम्मेदारी संभालनी है। अधिकारियों ने कहा, उम्मीद है कि 31 जनवरी से शुरू होने वाले आगामी बजट सत्र से संसद में सीआईएसएफ को तैनात किया जा सकता है।


अपनी नई प्रमुख तैनाती के साथ, CISF देश भर के हवाईअड्डों, दिल्ली मेट्रो और उच्च पैदल यात्री संख्या वाले स्मारकों सहित महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों तक पहुंच नियंत्रण, तलाशी और स्कैनिंग में अपनी सिद्ध विशेषज्ञता को देखते हुए, संसद सुरक्षा व्यवस्था में नया प्रवेशकर्ता होगा।
यह घटनाक्रम संसद में एक गंभीर सुरक्षा उल्लंघन के महीनों बाद सामने आया है, जिसमें पिछले साल दिसंबर में आयोजित संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान दो लोगों को आगंतुक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूदते और अपने जूतों में पैक कनस्तरों से पीला धुआं निकालते देखा गया था। इस घटना पर आठ सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया गया।
घटना के तुरंत बाद, सीआईएसएफ को व्यापक पैटर्न पर सीआईएसएफ सुरक्षा और अग्निशमन विंग की “नियमित तैनाती” के लिए संसद परिसर और इसकी इमारतों का संयुक्त सर्वेक्षण करने के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) से “सैद्धांतिक” मंजूरी दे दी गई थी।


सीआईएसएफ वर्तमान में देश भर में 358 प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करता है और वीआईपी सुरक्षा में भी लगा हुआ है। यह विभिन्न संस्थाओं को सुरक्षा परामर्श भी दे रहा है।
सीआईएसएफ सुरक्षा तैनाती योजना और प्रेरण की अंतिम मंजूरी लोकसभा सचिवालय से मिलेगी, जो संसद परिसर की सुरक्षा की देखरेख करता है। 

हवाई अड्डों, महानगरों और भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्मारकों पर पहुंच नियंत्रण, तलाशी और सामान और वस्तुओं की स्क्रीनिंग के प्रबंधन में सीआईएसएफ की भागीदारी से पता चलता है कि इसे इन कार्यों के लिए सबसे सक्षम बल माना जाता है, हालांकि यह स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया है कि क्या यह किसी मौजूदा बल की जगह लेगा।


सीआईएसएफ के पास एक्सेस कंट्रोल और स्क्रीनिंग के लिए सभी आधुनिक गैजेट्स की भी विशेषज्ञता है, जिसकी 13 दिसंबर की सुरक्षा उल्लंघन की स्थिति में तत्काल आवश्यकता महसूस की जा रही है।
CISF 1969 में केवल तीन बटालियनों की ताकत के साथ कुछ संवेदनशील सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को एकीकृत सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए अस्तित्व में आया। तब से बल 1,77,075 कर्मियों की वर्तमान शक्ति के साथ एक प्रमुख बहु-कुशल संगठन बन गया है।


सीआईएसएफ वर्तमान में देश भर में 358 प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवर प्रदान करता है। सीआईएसएफ की अपनी अग्निशमन शाखा भी है, जो उपरोक्त 114 प्रतिष्ठानों को सेवाएं प्रदान करती है। वर्तमान में, CISF 68 हवाई अड्डों पर सुरक्षा कवर भी प्रदान कर रहा है। भारत की सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा सुविधाएं शामिल हैं, जैसे परमाणु प्रतिष्ठान, अंतरिक्ष प्रतिष्ठान, हवाई अड्डे, बंदरगाह आदि शामिल हैं। इसके अलावा, सीआईएसएफ महत्वपूर्ण सरकारी भवनों, प्रतिष्ठित विरासत स्मारकों और दिल्ली मेट्रो की भी सुरक्षा करता है।


नवंबर 2008 में मुंबई आतंकवादी हमले के बाद, सीआईएसएफ के कार्यक्षेत्र को व्यापक किया गया और इसमें निजी कॉर्पोरेट प्रतिष्ठानों को भी सुरक्षा कवर प्रदान करना शामिल किया गया।


सीआईएसएफ एकमात्र केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जिसका दैनिक सार्वजनिक इंटरफ़ेस है – हवाई अड्डों में, दिल्ली मेट्रो में और प्रतिष्ठित स्मारकों में – और इसलिए यह लोगों के अनुकूल सुरक्षा प्रक्रियाओं को संतुलित करने की आवश्यकता के प्रति बहुत सचेत है। दृष्टिकोण।
सीआईएसएफ अपने पेशेवर कौशल को लगातार उन्नत करने के लिए प्रतिबद्ध है, और हम अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए जनता के साथ-साथ अपने ग्राहकों से सुझाव और प्रतिक्रिया का स्वागत करते हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी