श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

चक्रवात मिचौंग: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चेन्नई के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया


तमिलनाडू में आए चक्रवात मिचौंग के भूस्खलन के बाद क्षेत्र में भारी बारिश के कारण चेन्नई के कई इलाकों में गंभीर जलभराव की स्थिति बनी रही। भारी बारिश के बाद पल्लीकरनई इलाके में एक पेट्रोल पंप, जेरूसलम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग सहित शहर के विभिन्न हिस्से जलमग्न हो गए। क्षेत्र में भारी बारिश के कारण डिंडीगुल जिले में कोडाइकनाल पहाड़ियों पर झरने भी उफान पर हैं।

राज्य में जैसे ही मौसम की स्थिति में सुधार हुआ इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) ट्रेन सेवा, सेवाओं का सामान्य पैटर्न फिर से शुरू होने के बाद चेन्नई सेंट्रल (एमएमसी) स्टेशन से तिरुत्तानी के लिए रवाना हुई।चक्रवात मिचौंग के कारण दक्षिणी राज्य में परिवहन सेवाएं रोक दी गईं।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चक्रवात ‘माइचौंग’ के मद्देनजर मौजूदा बाढ़ की स्थिति का आकलन करने के लिए तमिलनाडु पहुंचे। रक्षा मंत्री ने चेन्नई और आसपास के ग्रामीण इलाकों में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया।

रक्षा मंत्री ने गुरुवार को एक्स में कहा “तमिलनाडु में ‘माइकांग’ चक्रवात के कारण आई बाढ़ की स्थिति का आकलन करने के लिए नई दिल्ली से चेन्नई के लिए रवाना हो रहे हैं। प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और राज्य सरकार के साथ स्थिति की समीक्षा भी करेंगे’’।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण के दौरान सिंह के साथ राज्य के वित्त मंत्री और मुख्य सचिव थंगम थेनारासु भी होंगे। रक्षा मंत्री के हवाई सर्वेक्षण के दौरान केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन भी उनके साथ रहेंगे। हवाई दौरे के बाद रक्षा मंत्री मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के साथ बैठक करेंगे और राज्य में विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये जा रहे राहत कार्यों की समीक्षा करेंगे।

तमिलनाडु सरकार ने चक्रवात मिचौंग के बाद इन जिलों के कई हिस्सों में गंभीर बाढ़ के कारण गुरुवार को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी की घोषणा की। छह तालुकों – पल्लावरम, तांबरम, वंडालुर, थिरुपोरूर, चेंगलपट्टू और थिरुकाझुकुंड्रम में स्कूल और कॉलेज गुरुवार को बंद रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की जिन्होंने चक्रवात मिचौंग में अपने प्रियजनों को खो दिया है। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा “मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने चक्रवात मिचौंग के कारण अपने प्रियजनों को खो दिया है। मेरी प्रार्थनाएं इस चक्रवात के मद्देनजर घायल या प्रभावित लोगों के साथ हैं। अधिकारी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए जमीन पर अथक प्रयास कर रहे हैं और जारी रखेंगे। जब तक स्थिति पूरी तरह से सामान्य नहीं हो जाती तब तक उनका काम जारी रहेगा।”

सीएम स्टालिन ने पीएम से राज्य में चक्रवात से हुए नुकसान की समीक्षा के लिए एक केंद्रीय टीम भेजने का भी अनुरोध किया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !