श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अगर नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका Fastag! लग सकता है जुर्माना

National Highways Authority of India | Fastag KYC Update |

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने Fastag KYC Update कराने के लिए एक महीने का समय और दे दिया है। केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 को बढ़ाकर 29 फरवरी 2024 तक कर दिया है। इससे पहले 15 जनवरी को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कहा था कि बैंक अधूरे केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय कर देंगे, भले ही उनमें वैध राशि मौजूद हो।

‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नीति

ग्राहक अब एक गाड़ी में सिर्फ एक ही फास्टैग का प्रयोग कर सकेंगे। NHAI के मुताबिक फास्टैग यूजर्स को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नीति का पालन करना होगा और पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को अपने संबंधित बैंकों को वापस करना होगा। अब सिर्फ नए फास्टैग अकाउंट एक्टिव रहेंगे।

NHAI ने फास्टैग से टोल वसूलने के लिए टोल प्लाजा के वेटिंग टाइम को कम करने और पारदर्शिता लाने के लिए ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ अभियान शुरू किया है। कहा जा रहा है कि NHAI ने यह पहल एक गाड़ी के लिए कई फास्टैग जारी करने और RBI के नियमों का उल्लंघन कर KYC के बिना फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के जवाब में की है।

NHAI ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्‍ट में केवाईसी अपडेट की तारीख को बढाने की जानकारी दी है। एचएचएआई ने लिखा ”फास्टैग उपयोगकर्ताओ! एक वाहन – एक फास्टैग पहल को लागू करने और अपने फास्टैग के लिए केवाईसी को अपडेट करने की समय सीमा 29 फरवरी 2024 तक बढ़ा दी गई है।”

फास्टैग KYC अपडेट नहीं किया है तो लग सकता है जुर्माना

सरकार ने फास्टैग स्टिकर के लिए केवाईसी अपडेट को जरूरी कर दिया है, इसके लिए सरकार की तरफ से 29 फरवरी की डेडलाइन रखी गई है। इसके बाद जो भी फास्टैग बिना केवाईसी के होंगे, उन्हें डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। यानी फास्टैग से पैसे नहीं कटेंगे और आपको दोगुना टोल टैक्स देना होगा। इसीलिए अगर आपको जुर्माने से बचना है तो तुरंत अपने फास्टैग की केवाईसी कर लें। फास्टैग KYC अपडेट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से की जा सकती है।

बैंक और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं फास्टैग

देश के किसी भी टोल प्लाजा से आप फास्टैग खरीद सकते हैं। इसके अलावा एक्सिस बैंक, ICICI बैंक, HDFC बैंक, SBI, कोटक बैंक की ब्रांच से भी आप इसे खरीद सकते हैं। पेटीएम, अमेजन, गूगल पे जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी आप इसे खरीद सकते हैं। फास्टैग अकाउंट को इस ऐप से लिंक करके पेमेंट भी कर सकते हैं।

आप चाहें तो अपने बैंक अकाउंट को इस ऐप से लिंक कर सकते हैं। इससे जब भी आप किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो टोल टैक्स आपके अकाउंट से कट जाएगा। फास्टैग खरीदते समय आपके पास ID प्रूफ और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट होना जरूरी है।

ऐसे कर सकते हैं फास्टैग KYC अपडेट

यदि आपने अभी तक अपना फास्टैग केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो fastag.ihmcl.com के जरिए अपडेट कर सकते हैं। यहां पर आपको मोबाइल नंबर के जरिए लॉगइन करना होगा। इसको ओपन करने के बाद में आपको केवाईसी अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके बाद में आपको अपना पैन या फिर आधार कार्ड अपलोड करना होगा. 

फास्टैग केवाईसी अपडेट के लिए किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

>ड्राइविंग लाइसेंस
> पहचान पत्र
> पैन कार्ड
> आधार कार्ड
> आपके वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)

क्या होता है फास्टैग?

फास्टैग एक प्रकार का टैग या स्टिकर होता है। यह वाहन की विंडस्क्रीन पर लगा हुआ होता है। फास्टैग रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन या RFID तकनीक पर काम करता है। इस तकनीक के जरिए टोल प्लाजा पर लगे कैमरे स्टिकर के बार-कोड को स्कैन कर लेते हैं और टोल फीस अपनेआप फास्टैग के वॉलेट से कट जाती है।

फास्टैग के इस्तेमाल से वाहन चालक को टोल टैक्स के भुगतान के लिए रूकना नहीं पड़ता है। टोल प्लाजा पर लगने वाले समय में कमी और यात्रा को सुगम बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Women T20 World Cup 2024 Sri Lanka Squad
Women T20 World Cup: श्रीलंका की टीम का एलान, बाएं हाथ की स्पिनर रनावीरा की वापसी
EY India Employee Death| shreshth bharat
वर्क लोड के कारण गई 26 साल की CA की जान, अब चेयरमैन बोले- ऐसा दोबारा कभी नहीं होगा
Bengal Doctors End Protest
बंगाल के डॉक्टरों ने खत्म किया प्रदर्शन, शनिवार से लौटेंगे काम पर
India vs Bangladesh:| shreshth bharat
India vs Bangladesh: भारतीय गेंदबाजों के आगे बांग्लादेश ने टेके घुटने, 40 रनों पर गंवाए 5 विकेट
Karnataka HC Viral Judge| SHRESHTH BHARAT
सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाई कोर्ट के जज को लगाई फटकार, 'पाकिस्तान' टिप्पणी से जुड़ा है मामला
52nd International Emmy Awards 2024
भारतीय वेब सीरीज 'द नाइट मैनेजर' को क्या मिलेगा 52वां अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार 2024 ?