श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

‘’अब लोग देखेंगे महाभारत का युद्ध’’: सांसद महुआ मोइत्रा


लोकसभा में आज कथित “कैश-फॉर-क्वेरी” मामले में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश की जाएगी। तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि ‘’अब लोग देखेंगे महाभारत का युद्ध’’। महुआ ने कहा “मां दुर्गा आ गई हैं, हम देखेंगे। ये लोग जो कपड़े छीनने लगे हैं, अब महाभारत का युद्ध देखेंगे।” उन्होंने प्रसिद्ध कवि और पूर्व राज्यसभा सदस्य रामधारी सिंह दिनकर की एक पंक्ति “व्यक्ति का विनाश होता है, विवेक पहले मर जाता है’’ को भी उद्धृत किया।

लोकसभा द्वारा जारी एजेंडे में कहा गया है “चेयरपर्सन विनोद कुमार सोनकर और अपराजिता सारंगी नैतिकता समिति की पहली रिपोर्ट (हिंदी और अंग्रेजी संस्करण) सदन के पटल पर रखेंगे।” संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के शुरुआती दिन के लिए लोकसभा के कामकाज की सूची के एजेंडे में इस रिपोर्ट का उल्लेख किया गया था। हालाँकि इस पर विचार नहीं किया जा सका।

आचार समिति ने भाजपा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच की। आचार समिति ने 9 नवंबर को अपनी 500 पन्नों की रिपोर्ट को अपनाया जिसमें मोइत्रा को उनके “अत्यधिक आपत्तिजनक, अनैतिक, जघन्य और आपराधिक आचरण” के मद्देनजर 17 वीं लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश की गई थी। रिपोर्ट पिछले महीने पैनल में 6:4 बहुमत द्वारा अपनाया गया था।

सूत्रों के मुताबिक महुआ मोइत्रा के कैश-फॉर-क्वेश्चन मामले पर मसौदा रिपोर्ट से पता चलता है कि उन्होंने 2019 से 2023 तक चार बार यूएई का दौरा किया जबकि उनके लॉगिन को कई बार एक्सेस किया गया था।

सूत्रों ने आचार समिति की मसौदा रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा ”47 मौकों पर उनके सदस्य पोर्टल लॉगिन क्रेडेंशियल दुबई से एक्सेस किए गए थे।” टीएमसी ने मांग की है कि सांसद महुआ मोइत्रा को अपना बचाव करने का मौका दिया जाए । टीएमसी सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ने कहा ”मैंने स्पीकर से बात की और उन्होंने कहा कि अन्य रिपोर्टों के साथ इस समिति की रिपोर्ट भी सदन के पटल पर रखी जाएगी। सांसद सुदीप ने कहा कि टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को बोलने का मौका दिया जाना चाहिए।”

इससे पहले आचार समिति का हिस्सा सांसद अपराजिता सारंगी ने कहा ”समिति पहले ही अपनी व्यापक रिपोर्ट लोकसभा अध्यक्ष को सौंप चुकी है। एक बार यह पेश हो जाए तो हमें किसी भी तरह की चर्चा से कोई आपत्ति नहीं होगी। हम किसी भी तरह की चर्चा के लिए हमेशा तैयार हैं। रिपोर्ट बहुत व्यापक है और दर्शन हीरानंदानी के हलफनामे की सामग्री सहित हर चीज को ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसलिए स्पीकर को इस पर फैसला लेना होगा।”

कांग्रेस सांसद के सुरेश ने शुक्रवार को कहा कि अगर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आने वाली है तो उनकी पार्टी टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने का विरोध करेगी। आज संसद में पेश किया गया प्रस्ताव उसी की सिफारिश करता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Vastu Tips For Bedroom| shreshth bharat
Vastu Tips: बेडरूम में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकता है भारी नुकसान
Sultanpur robbery| shreshth bharat
सुल्तानपुर लूटकांड में मंगेश के बाद अजय यादव का एनकाउंटर, एक लाख का था इनामी
Tirupati Temple Prasad| SHRESHTH BHARAT
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिली जानवरों की चर्बी, जानें क्या है पूरा मामला
Pitru Paksha 2024:| shreshth bharat
Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष का तृतीया श्राद्ध आज, इस विधि से करें तर्पण और पिंडदान
Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला