श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बालाकोट के बाद पाकिस्तान को ‘कत्ल की रात’ का डर क्यों रहा


पूर्व राजनयिक अजय बिसारिया ने बालाकोट हमलों के बाद हुई जबरदस्त कूटनीति के बारे में बात की है, जिसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को वापस भेज दिया था, जिनकी उड़ान पाकिस्तान क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। 

एक मुलाकात में बिसारिया ने बताया कि पाकिस्तान के पास भारत द्वारा मिसाइलों का उपयोग करने के संबंध में एक विश्वसनीय खतरा था और यह सीधे या अन्य देशों के राजनयिकों के माध्यम से उन तक बढ़ाया गया था। उन्होंने कहा कि तत्कालीन पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करने का प्रयास किया क्योंकि स्थिति को खराब न करने के लिए बल की धमकी “पायलट को वापस करने के लिए” बहुत विश्वसनीय थी। अपनी नवीनतम पुस्तक, ‘एंगर मैनेजमेंट: द ट्रबल्ड डिप्लोमैटिक रिलेशनशिप बिटवीन इंडिया एंड पाकिस्तान’ में पाकिस्तान में पूर्व भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया का दावा है कि पाकिस्तान के पास उन नौ मिसाइलों के बारे में विश्वसनीय जानकारी थी जिन्हें भारत ने पाकिस्तानी क्षेत्र में लॉन्च करने के लिए तैयार किया था। उन्होंने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद के फोन आने का जिक्र किया है, जिन्होंने कहा था कि इमरान खान पीएम मोदी से बात करने के इच्छुक हैं। 

सोहेल महमूद द्वारा संपर्क किए जाने और पाकिस्तान द्वारा भारत पर मिसाइल हमला करने की आशंका के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “पुलवामा के बाद, भारत ने बालाकोट में कार्रवाई की थी और उसके बाद पाकिस्तान ने ऑपरेशन किया था, जिसे उसने भारत में स्विफ्ट रिटॉर्ट कहा था और इसके परिणामस्वरूप जिसमें एक भारतीय पायलट अभिनंदन को पकड़ लिया गया, वह पाकिस्तान में गिर गए और उन्हें पकड़ लिया गया।”

बिसारिया ने बताया कि “तो मैंने जो करने की कोशिश की, वह पायलट को वापस लाने के लिए उसके बाद हुई जबरदस्त कूटनीति का एक विवरण प्रस्तुत करना है और नौ मिसाइलों के उपयोग के बल का एक बहुत ही विश्वसनीय खतरा था और मैंने इसका विवरण दिया है कि कैसे पाकिस्तान में यह बात सामने आई कि पाकिस्तान के पास यह विश्वसनीय ख़तरा था जो सीधे तौर पर विभिन्न माध्यमों से और अन्य देशों के राजनयिकों के माध्यम से भी बढ़ गया था और जिसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान ने पायलट को वापस करने का विकल्प चुना, वह उस संघर्ष को बढ़ाना नहीं चाहता था। साथ ही यह आश्वासन दिए जाने पर कि यदि पायलट को वापस नहीं किया गया, तो बड़े परिणाम होंगे और इसके परिणामस्वरूप, स्थिति को कम करने की कोशिश में, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने भारत के प्रधान मंत्री को बुलाने का प्रयास किया और मुद्दा यहाँ भी है यह है कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री को तब निर्णय लेने के लिए बाध्य महसूस किया गया क्योंकि स्थिति को खराब न करने के लिए पायलट को वापस करने के लिए बल का खतरा बहुत विश्वसनीय था।

पीएम मोदी के “कत्ल की रात” संदर्भ और तत्कालीन पाकिस्तान पीएम इमरान खान द्वारा पीएम मोदी को फोन करने की कोशिश पर अजय बिसारिया ने कहा, “पीएम मोदी ने अपने भाषण में इसका जिक्र किया था। उन्होंने इस प्रकरण का जिक्र किया था लेकिन इमरान खान ने भी इसका जिक्र किया था।” इस प्रकरण को लेकर उन्होंने संसद में अपने भाषण में कहा था कि उन्होंने भारतीय पीएम से बात करने की कोशिश की थी. पाकिस्तान की संसद में भी बातचीत हुई थी, जिसे पाकिस्तान के एक सांसद ने रिपोर्ट किया है. उन्होंने तत्कालीन विदेश मंत्री शाह दोनों का जिक्र किया था. महमूद क़ुरैशी और तत्कालीन सेना प्रमुख क़मर जावेद बाजवा सांसदों को जानकारी देने आए और कहा कि संकट बढ़ने और भारत द्वारा कड़ी कार्रवाई करने का गंभीर ख़तरा है और इसलिए, हमें पायलट को वापस कर देना चाहिए…”

अजय बिसारिया ने कहा कि पुलवामा हमले के ठीक बाद वह भारत में थे। पूर्व राजनयिक ने कहा कि वह भारत में उस टीम का हिस्सा थे जो स्थिति की निगरानी कर रही थी और उससे निपट रही थी। 

पीएम मोदी के संदेश के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “ठीक है, मैं पुबामा हमले के ठीक बाद भारत में था। मैं भारत आया था इसलिए मैं भारत में उस टीम का हिस्सा था जो स्थिति की निगरानी कर रही थी और इससे निपट रही थी।” इसलिए मुझे लगता है कि उस समय पाकिस्तान को जो संदेश गया था, वह बिल्कुल स्पष्ट था कि पायलट के वापस न लौटने की स्थिति में भारत स्थिति को और खराब करने जा रहा है।”

बिसारिया ने बताया कि भारत को भरोसा था कि पायलट को वापस कर दिया जाएगा क्योंकि परिणाम गंभीर होते और संदेश पाकिस्तान को स्पष्ट रूप से भेजा गया था। उन्होंने कहा, हमें पूरा भरोसा था कि पायलट को वापस कर दिया जाएगा क्योंकि परिणाम गंभीर होंगे और यह एक संदेश था जो पाकिस्तान के सिस्टम में स्पष्ट रूप से गया और पाकिस्तान ने प्रतिक्रिया दी। इसलिए हमें पूरा यकीन था कि पायलट को सकुशल वापस कर दिया जाएगा।

भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को उनके विमान के पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरने के बाद पकड़ लिया गया था। ये घटनाएँ 26 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायु सेना द्वारा किए गए बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद सामने आईं। ये हमले 14 फरवरी, 2019 को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में भारतीय बलों पर आतंकवादी हमले के जवाब में थे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !