श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

‘मुझे पता है कि भारत आतंकवाद का शिकार रहा है’: फ्रांसिस


दिल्ली में आज एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान भारत के आतंकवाद और सीमा पार गतिविधियों का शिकार होने के बारे में एक सवाल के जवाब में, फ्रांसिस ने कहा, “आतंकवाद एक वैश्विक घटना है। कट्टरवाद उन जगहों पर मौजूद है जहां आप सोचते होंगे कि ऐसा होता है।

दुनिया आतंकवाद के “हानिकारक और अस्थिर करने वाले” प्रभाव को देख रही है, संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78 वें सत्र के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने सदस्य देशों के बीच सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने आगे सदस्य देशों से “अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली में शांति और स्थिरता के हित में अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने” का आग्रह किया।आतंकवाद के खिलाफ भारत के संघर्ष को स्वीकार करते हुए फ्रांसिस ने कहा, “मुझे पता है कि भारत आतंकवाद का शिकार रहा है।


देशों को सहयोग करने और सामूहिक रूप से इस खतरे से निपटने की आवश्यकता पर बल देते हुए, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के कार्यक्रम का उल्लेख किया और सभी देशों से कार्यक्रम के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने का आग्रह किया।

फ्रांसिस ने कहा कि 26/11 के हमलों के दौरान मुंबई के एक होटल में हुई दुखद घटना को याद करते हुए, जहां कई लोगों की जान चली गई, फ्रांसिस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से वैश्विक आतंकवाद को खत्म करने के प्रयासों को दोगुना करने का आह्वान किया। मुझे मुंबई के होटल में हुई घटना अच्छी तरह से याद है जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी। एक अंतरराष्ट्रीय समुदाय के रूप में हमें दुनिया को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से छुटकारा दिलाने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करना चाहिए।

यूएनजीए अध्यक्ष ने कहा, “इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि आतंकवाद विघटनकारी है। यह संयुक्त राष्ट्र में हम जो कुछ भी करने की कोशिश करते हैं, उसे कमजोर कर देता है।” उन्होंने सुरक्षा परिषद द्वारा आतंकवाद विरोधी प्रस्तावों को अपनाने पर प्रकाश डाला, उनकी बाध्यकारी प्रकृति पर जोर दिया क्योंकि इन प्रस्तावों को लागू करना देशों का दायित्व है।
अंत में, फ्रांसिस ने दुनिया भर के सभी देशों से वैश्विक शांति और स्थिरता के हित में अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने का आग्रह करते हुए कहा, “इसलिए सभी देशों का दायित्व है। यूएनएससी ने आतंकवाद विरोधी कई प्रस्तावों को अपनाया है और उन प्रस्तावों में ताकत है।” कानून। मुझे उम्मीद है कि दुनिया के सभी हिस्सों के सभी देश अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में शांति और स्थिरता के हित में अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करेंगे।”


अपनी भारत यात्रा के दौरान फ्रांसिस 26/11 स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। 26 नवंबर, 2008 को पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादी समुद्री मार्ग से आये और गोलीबारी की, जिसमें 18 सुरक्षाकर्मियों सहित 166 लोग मारे गए।
मुंबई में उनके कार्यक्रमों में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का दौरा और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) द्वारा आयोजित सुधारित बहुपक्षवाद के लिए नई दिशा पर एक संबोधन शामिल होगा।
26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर वह महाराष्ट्र की गणतंत्र दिवस परेड में राजकीय अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी