श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

लोकसभा का पहला सत्र 24 और राज्यसभा का 27 जून से प्रारंभ, जानें क्या-क्या होंगे काम

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होने वाला है। इसके अलावा 264वीं राज्यसभा का सत्र 27 जून को प्रारंभ होने वाला है। दोनों सदनों के सत्र 3 जूलाई तक चलेंग। सत्र कबसे शुरू होंगे इसकी जानकारी केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने दी है...
Lok Sabha Speaker government likely to name on 26 June pm Narendra modi tdp congress

Lok Sabha Rajya Sabha Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होने वाला है। इसके अलावा 264वीं राज्यसभा का सत्र 27 जून को प्रारंभ होने वाला है। लोकसभा की शुरुआत नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ से की जाएगी। वहीं, लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव और राष्ट्रपति का अभिभाषण और उस पर चर्चा भी होगी। दोनों सदनों के सत्र 3 जूलाई तक चलेंग। सत्र कबसे शुरू होंगे इसकी जानकारी केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने दी है।

रिजिजू ने ट्वीट कर दी जानकारी

रिजिजू ने एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट शेयर कर लिखा,”18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24.6.24 से 3.7.24 तक नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ/प्रतिज्ञान, अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए बुलाया जा रहा है। राज्यसभा का 264वां सत्र भी 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा। 27 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी की ओर से संसद में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराए जाने की उम्मीद है।”

3 जूलाई को खत्म होगा सत्र

संसदीय कार्य मंत्री ने बुधवार को बताया कि 18वीं लोकसभा का (Lok Sabha Rajya Sabha Session) पहला सत्र 24 जून को शुरू होगा, जिसमें नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे। सत्र के पहले तीन दिन नवनिर्वाचित नेताओं को शपथ दिलाई जाएगी। इसके साथ ही सदन के अध्यक्ष का चुनाव भी कराया जाएगा। सत्र का समापन 3 जुलाई को होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी और अगले पांच वर्षों के लिए नई सरकार के रोडमैप की रूपरेखा पेश करेंगी। 

यह भी पढ़ें- ओडिशा के नए सीएम के रूप में आज शपथ लेंगे मोहन चरण माझी, जानिए

10 साल के बाद विपक्ष का बड़ा प्रतिनिधित्व

इस बार के लोकसभा सत्र में विपक्ष का बड़ा प्रतिनिधित्व करीब 10 साल (Lok Sabha New Session) के लंबे इंतजार के बाद नजर आया है। मोदी के तीसरे कार्यकाल में पहली बार विपक्ष को नेता प्रतिपक्ष का पद मिल है। बता दें कि इस बार भी स्पीकर का पद बीजेपी के पास ही होगा। हालांकि, देखने वाली बात ये होगी की भाजपा पूर्व स्पीकर ओम बिरला पर दोबारा भरोसा जताएगी या कोई नया चेहरा सामने आएगा। गौरतलब है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सुमित्रा महाजन तो दूसरे कार्यकाल में ओम बिरला को मौका मिला था। महाजन 2019 का चुनाव नहीं लड़ी थीं, जबकि बिरला राजस्थान की कोटा सीट से चुनाव जीतने में सफल रहे हैं। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !