श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

आईओए अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने की विनेश फोगाट से मुलाकात, कहा “हम सब आपके साथ”

IOA President Dr. PT Usha Met Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक से विनेश फोगाट के बाहर होने के बाद आईओए अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा का बयान सामने आया है।
IOA President Dr. PT Usha met Vinesh Phogat

IOA President Dr. PT Usha Met Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक से विनेश फोगाट के बाहर होने के बाद आईओए अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि मैं ओलंपिक खेलों की महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग प्रतियोगिता से विनेश को अयोग्य घोषित किए जाने से स्तब्ध और निराश हूं।

मैंने कुछ समय पहले ओलंपिक विलेज पॉलीक्लिनिक में विनेश से मुलाकात की और उन्हें भारतीय ओलंपिक संघ, भारत सरकार और पूरे देश की ओर से पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। हम विनेश को सभी तरह की चिकित्सकीय और भावनात्मक सहायता प्रदान कर रहे हैं। विनेश ने आईओए अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा से बातचीत की और बताया कि हालांकि वह शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन वह अपनी अयोग्यता से निराश हैं।

आईओए की तरफ से इस पर यथासंभव प्रयास

पीटी उषा ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ ने यूडब्ल्यूडब्ल्यू से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित करने के फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की है और आईओए की तरफ से इस पर यथासंभव सख्त कार्रवाई की जा रही है।

मुझे विनेश फोगाट के डॉ. दिनशॉ पारदीवाला के नेतृत्व वाली मेडिकल टीम और शेफ डी मिशन गगन नारंग द्वारा रात भर किए गए अथक प्रयासों की जानकारी दी है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह प्रतियोगिता की आवश्यकताओं को पूरा कर सके। आईओए यह सुनिश्चित करने के लिए हर कदम उठा रहा है कि दल का मनोबल ऊंचा रहे। हमें यकीन है कि सभी भारतीय विनेश और पूरे भारतीय दल के साथ खड़े होंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला ने क्या कहा

डॉ. दिनशॉ पारदीवाला ने कहा, पहलवान आमतौर पर अपने प्राकृतिक वजन से कम वजन वर्ग में भाग लेते हैं। इससे उन्हें फायदा होता है, क्योंकि वे कम मजबूत प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करते हैं। वजन घटाने की प्रक्रिया में सुबह के वजन तक व्यायाम से पसीना आने के साथ-साथ भोजन और पानी की गणना की सीमा शामिल होती है।

वजन घटाने से कमजोरी और ऊर्जा की कमी

वजन घटाने से कमजोरी और ऊर्जा की कमी होती है, जो भागीदारी के लिए प्रतिकूल है। इसलिए ऊर्जा बहाली के लिए वजन घटाने के बाद सीमित पानी और उच्च ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ दिए जाते हैं। विनेश के पोषण विशेषज्ञ ने इसकी गणना 1.5 किलोग्राम की थी। कभी-कभी प्रतियोगिता के बाद वजन में फिर से वृद्धि भी होती है।

विनेश के पास 3 थे मुकाबले

बता दें, विनेश के पास 3 मुकाबले थे, इसलिए निर्जलीकरण को रोकने के लिए थोड़ी मात्रा में पानी दिया जाना था। भाग लेने के बाद उसका वजन बढ़ा हुआ पाया गया। कोच ने वजन घटाने की सामान्य प्रक्रिया शुरू की, उन्हें विश्वास था कि यह वजन कम हो जाएगा।

100 ग्राम वजन था ज्यादा

हालांकि, विनेश का वजन उनके 50 किलोग्राम वजन वर्ग से 100 ग्राम अधिक पाया गया, जिसकी वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश के बाल काटने सहित सभी संभव कठोर उपाय किए गए। हालांकि, उनका वजन 50 किलोग्राम से कम नहीं हो पाया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी