श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

सेशेल्स के राजनयिक तीन दिवसीय यात्रा पर आएंगे भारत


सेशेल्स गणराज्य के विदेश मामलों और पर्यटन मंत्री सिल्वेस्ट्रे राडेगोंडे 22-24 नवंबर 2023 तक विदेश मंत्री के रूप में पहली बार भारत का दौरा करेंगे। राजनयिकों की यात्रा के दौरान वह विभिन्न क्षेत्रों में भारत-सेशेल्स द्विपक्षीय भागीदारी की समीक्षा करने के लिए भारतीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर से मुलाकात करेंगे।
115 द्वीपों के ईट अफ़्रीकी संग्रह ने 1976 में अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से भारत के साथ मजबूत संबंध बनाए रखे हैं।
मंत्री राडेगोंडे की तीन दिवसीय यात्रा का उद्देश्य सेशेल्स गणराज्य और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करना है।
हालाँकि इस समय दोनों संप्रभु राज्यों के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक सहयोग छोटा है, लेकिन इस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की महत्वपूर्ण गुंजाइश मौजूद है। वर्तमान में भारत से सेशेल्स के आयात की मुख्य वस्तुएं चावल, विविध खाद्य उत्पाद, सीमेंट, लिनन, कपास, वाहन और संबंधित परिवहन उपकरण, दवाएं, उपकरण और चिकित्सा, शल्य चिकित्सा और दंत चिकित्सा उपयोग के लिए उपकरण हैं।
पिछली बार सेशेल्स ने भारत का दौरा पूर्व राष्ट्रपति डैनी फॉरे के साथ किया था, उन्होंने 2018 में दो बार भारत का दौरा किया था, एक बार मार्च में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के संस्थापक सम्मेलन में भाग लेने के लिए और फिर जून में राजकीय यात्रा के लिए।
भारत और सेशेल्स के बीच सौहार्दपूर्ण द्विपक्षीय संबंध हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सागर’ – क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के दृष्टिकोण से समर्थित हैं।
पीएम मोदी के SAGAR का इरादा अपने समुद्री पड़ोसियों के साथ आर्थिक और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के साथ-साथ उनकी समुद्री सुरक्षा क्षमताओं को विकसित करने में भी सहायता करना है।
अक्टूबर 2023 में तंजानिया के राष्ट्रपति और डोमिनिकन गणराज्य के उपराष्ट्रपति की यात्राओं के बाद राज्य की भारत यात्रा एक और अफ्रीकी राज्य के भारत के साथ संबंध विकसित करने का प्रतीक है। यह ब्रिक्स (ब्राजील,
रूस, भारत, चीन) को विकसित करने की दिशा में एक और कदम हो सकता है। दक्षिण अफ्रीका) अफ्रीकी राज्यों मिस्र और इथियोपिया के साथ-साथ अर्जेंटीना, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के शामिल होने के बाद संघ की भागीदारी।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !