श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

संजय, नीरव, माल्या भगोड़े कारोबारियों के खिलाफ एक्शन, ब्रिटेन रवाना होगी CBI-ED और NIA की टीम

CBI-ED-NIA team | visit UK soon | expedite extradition process | India's key fugitives | A high-level team of officers | SHRESHTH BHARAT |

केंद्रीय जांच ब्यूरो(CBI), प्रवर्तन निदेशालय(ED) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) के अधिकारियों की एक उच्च-स्तरीय टीम रक्षा सहित भारत के सर्वाधिक वांछित भगोड़ों संजय भंडारी, हीरा व्यापारी नीरव मोदी और किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमोटर विजय माल्या के प्रत्यर्पण में तेजी लाने के लिए जल्द ही यूके जाएगी।

यह भी पता चला है कि लंदन जाने वाली टीम पारस्परिक कानूनी सहायता संधि (एमएलएटी) के तहत यूके के अधिकारियों के साथ लंबित सूचनाओं के लंबे समय से आदान-प्रदान के संबंध में द्विपक्षीय चर्चा में शामिल होगी। एमएलएटी पर हस्ताक्षरकर्ता होने के नाते, यूके और भारत दोनों आर्थिक अपराधियों और अन्य लोगों से जुड़ी आपराधिक जांच पर कानूनी रूप से जानकारी साझा करने के लिए बाध्य हैं। एनआईए टीम वर्तमान में खालिस्तानी आंदोलन से जुड़े कई आतंकी संदिग्धों की जांच कर रही है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय एमएलएटी मामलों के लिए नामित प्राधिकारी होने के बावजूद, विदेश मंत्रालय (एमईए) इस मामले में यूके के साथ सक्रिय रूप से राजनयिक बातचीत में लगा हुआ है, क्योंकि विदेशी देशों के लिए सभी अनुरोध एमईए के माध्यम से भेजे जाते हैं।

यह पता चला है कि यूके अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान टीम में विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। यह बैठक लंदन में भारतीय उच्चायोग की कड़ी निगरानी में सत्रों में आयोजित की जाएगी। यदि सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो संयुक्त टीम के इस महीने किसी भी समय प्रस्थान करने की उम्मीद है। भगोड़ों के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया में तेजी लाने के अलावा, टीम लंदन में उनके द्वारा अर्जित संपत्तियों के बारे में बकाया जानकारी मांगेगी, जिसमें उनके बैंकिंग लेनदेन के बारे में विशेष जानकारी भी शामिल है।

विकास की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया ‘अपराध की आय’ को जब्त करने के उद्देश्य से यूके और अन्य देशों में व्यक्तियों की संपत्तियों की पहचान करने की पहल चल रही है। संजय भंडारी, नीरव मोदी और माल्या के प्रत्यर्पण मामले ब्रिटेन में समाधान की प्रतीक्षा कर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने भारत में निर्वासन के खिलाफ उच्च न्यायालयों में अपील की है। ईडी ने पहले ही भारत में उनकी संपत्ति जब्त कर ली है, और माल्या और मोदी की संपत्ति बेचकर हजारों करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण धनराशि बरामद की गई है, जिसे बाद में बैंकों को उनके बकाया भुगतान के लिए वापस कर दिया गया।

भंडारी, एक हथियार डीलर जो यूपीए शासन के दौरान विभिन्न रक्षा सौदों में आयकर और प्रवर्तन निदेशालय की जांच के बाद 2016 में भाग गया था, उसके कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ घनिष्ठ संबंध होने के लिए जाना जाता है। ईडी के अनुसार भंडारी ने लंदन और दुबई में संपत्तियां हासिल कीं, बाद में उन्हें वाड्रा के कथित सहयोगी सीसी थंपी की देखरेख वाली शेल कंपनियों में स्थानांतरित कर दिया।

हालाँकि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के 6,500 करोड़ रुपये से अधिक के धोखाधड़ी मामले में आरोप हैं, जबकि माल्या की 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति बैंक धोखाधड़ी गतिविधियों के कारण कुर्क और जब्त कर ली गई है। ईडी विभिन्न रक्षा सौदों में प्राप्त कथित भुगतान के लिए भंडारी, थम्पी और वाड्रा की जांच कर रही है। एजेंसी ने भारत में भंडारी की कुल 26 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली है और उसके खिलाफ आरोप दायर किए हैं। माल्या और मोदी के मामलों की तरह एक विशेष अदालत ने भंडारी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी