श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

क्यों मनाया जाता है झंडा दिवस, जानें पीछे का इतिहास

आज पूरे देश में झंडा दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल यह होगा कि आखिर यह झंडा दिवस क्या होता है और इसका मतलब क्या है। सबसे पहला झंडा किसने बनाया था...
usa flag | flag | flag day | shreshth bharat

Flag Day celebrate: आज पूरे देश में झंडा दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल यह होगा कि आखिर यह झंडा दिवस क्या होता है और इसका मतलब क्या है। सबसे पहला झंडा किसने बनाया था और लाल, सफेद और नीला रंग किसका प्रतीक होता है। चलिए आज इन्हीं सब सवालों का जवाब देते हैं।

झंडा दिवस क्या है?

झंडा दिवस का इतिहास 14 जून, 1777 को शुरू होता है, जब द्वितीय महाद्वीपीय कांग्रेस ने यूएसए का पहला झंडा अपनाया था। यह झंडा वैचारिक रूप से वर्तमान झंडे के समान था, लेकिन इसमें कम तारे थे और इन तारों को अलग तरीके से व्यवस्थित किया गया था। यह व्यवस्था इसलिए चुनी गई क्योंकि तारे एक “नए नक्षत्र” का प्रतिनिधित्व करते थे। यह उस नए राष्ट्र को संदर्भित करता है जिसे बनाया जा रहा था जो अंततः अमेरिका बन गया जैसा कि हम आज जानते हैं। झंडा दिवस भी उसी दिन होता है जिस दिन 1775 में अमेरिकी सेना का जन्म हुआ था।

झंडा दिवस का जश्न 19वीं सदी के आखिर तक शुरू नहीं हुआ था। इस दिन को आधिकारिक तौर पर 1916 में राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा घोषित किया गया था। 1949 में, झंडा दिवस को आधिकारिक तौर पर कांग्रेस द्वारा एक आवर्ती, वार्षिक कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया गया था। पेंसिल्वेनिया पहला राज्य था जिसने 1937 में इस अवसर को राजकीय अवकाश के रूप में मनाया। तब से, झंडा दिवस का जश्न पूरे देश में मनाया जाता रहा है और हमारे देश और उसके लोगों के प्रतीक के रूप में झंडा गर्व से फहराया जाता रहा है। झंडा दिवस के जश्न ने पिछले कुछ सालों में कई रूप लिए हैं, जिसमें पैटरसन, न्यू जर्सी में कपड़ा मज़दूरों की हड़ताल के साथ मेल खाना भी शामिल है।

किसने बनाया पहला अमेरिकी झंडा?

स्टार्स एंड स्ट्राइप्स की उत्पत्ति अमेरिकी लोककथाओं का हिस्सा बन गई है। हालांकि, बहुत से लोगों का यह मानना है कि बेट्सी रॉस ने पहला झंडा डिजाइन किया और सिल दिया, लेकिन इसका कोई सच्चा सबूत नहीं है। हालांकि, अभिलेखों से पता चलता है कि बेट्सी रॉस ने निश्चित रूप से युद्ध के दौरान फिलाडेल्फिया नौसेना के लिए ध्वज और पताकाएं बनाई थीं, और निश्चित रूप से वर्तमान ध्वज के डिजाइन को उन्होंने ही प्रेरित किया था। औपनिवेशिक लोककथा के आधार पर, यह भी कहा गया है कि अमेरिकी ध्वज पहली बार 1777 में क्रांतिकारी युद्ध के दौरान कूच ब्रिज की लड़ाई में फहराया गया था। यह भी किंवदंती की बात हो सकती है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी