श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

ये हैं सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां, पहले महीने ही मिलती है मोटी रकम

स्कूल जा रहे या कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को ज्यादातर यह पता ही नहीं होता है कि भारत में कई ऐसे जॉब हैं, जो न केवल बढ़िया सैलरी बल्कि अन्य तरह की सुविधा भी देते हैं। तो आइए जानते हैं...

Highest Paying Government Jobs in India: हर बच्चे का यह सपना होता है कि वो बड़ा होकर ऐसा काम करे, जिससे उसे अच्छे पैसे मिले, ताकि वो अपने परिवार को खुश रख पाए। स्कूल जा रहे या कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को ज्यादातर यह पता ही नहीं होता है कि भारत में कई ऐसे जॉब हैं, जो न केवल बढ़िया सैलरी बल्कि अन्य तरह की सुविधा भी देते हैं।

IAS और IPS की नौकरी

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम IAS और IPS का है। एक IAS को कलेक्टर या DM (जिला मजिस्ट्रेट) के रूप में तैनात किया जाता है और एक IPS को SP के रूप में। दोनों को सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी प्रदान की जाती है। एक IAS को शुरुआत में करीब 56,100 रुपये तक प्रति महीने सैलरी दी जाती है। कुछ समय बाद ये सैलरी बढ़कर 1 लाख हो जाती है।

सैलरी के अलावा IAS और IPS को स्वास्थ्य, यात्रा, आवास सहित कई तरह के भत्ते भी सरकार देती है। IAS या IPS बनने के लिए अभ्यर्थियों को UPSC की कड़ी परीक्षा को पार करना होता है।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज

इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज में अगर आपका चयन होता है, तो आपको शुरुआत में प्रति महीने 60,000 रुपये तक की सैलरी मिलेगी। समय के साथ आपकी सैलरी बढ़कर 1 लाख भी हो सकती है। इस पद के लिए आपको फॉरेस्ट सर्विसेज एग्जाम क्लीयर करना पड़ेगा। इस पद के लिए UPSC परीक्षा आयोजित करता है।

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में नौकरी (PSU)

PSU यानि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में नौकरी। इस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए इंजीनियरिंग के अभ्यर्थी को GATE परीक्षा में शामिल होना होता है। आईओसीएल, भेल और ओएनजीसी जैसे विभिन्न संगठनों की सैलरी अलग-अलग होती है। PSU में चयनित होने वाले इंजीनियरों की शुरुआती सैलरी 60,000 रुपये होती है।

इन पांच बैंकों के खिलाफ RBI ने लिया एक्शन, लिस्‍ट में आपका बैंक तो शामिल नहीं?

प्रोफेसर और लेक्चरर की सैलरी होती है तगड़ी

इस लिस्ट (Highest Paying Government Jobs in India) में तीसरा नाम प्रोफेसर और लेक्चरर का है। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाने वाले प्रोफेसर और लेक्चरर को शुरुआत में करीब 50,000 तक की सैलरी दी जाती है। समय के साथ उनकी सैलरी बढ़ती रहती है।

ग्रुप बी और ग्रुप सी के ऑफिसर्स

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के तहत चयनित ग्रुप बी और ग्रुप सी के ऑफिसर्स को चुना जाता है। इनकी शुरुआती सैलरी 45000 रुपये तक की होती है। समय के साथ उनकी सैलरी लाख तक पहुंच जाती है। इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन टियर-1, टियर-2, टियर-3 और इंटरव्यू क्लियर करने के बाद किया जाता है।

बनना है अंबानी और अदाणी, तो ले आएं इस नस्ल की भैंस; कर देगी मालामाल


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !