श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

6 बड़े बदलाव के साथ होगी सितंबर की शुरुआत, जानें क्या पड़ेगा असर

Rule Change From 1st September: अगस्त का महीना अब खत्म होने के आखिरी पड़ाव पर है। इस बीच आने वाले महीने यानी सितंबर में सरकार कई बड़े बदलाव कर सकती है, जिसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा।
Rule Change From 1st September

Rule Change From 1st September: अगस्त का महीना अब खत्म होने के आखिरी पड़ाव पर है। इस बीच आने वाले महीने यानी सितंबर में सरकार कई बड़े बदलाव कर सकती है, जिसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि सितंबर के महीने में क्या बड़े बदलाव होंगे।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं। ऐसे में रसोई गैस से लेकर कमर्शियल गैस सिलेंडर तक के दाम में बदलाव देखने को मिल सकता है। कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में पिछली बार 8.50 रुपये का इजाफा किया गया था।

ATF, CNG और PNG के रेट

तेल कंपनियों की तरफ से हर महीने की 1 तारीख को हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF), CNG और PNG के दामों में भी बदलाव किया जाता है। ऐसे में हमें इनकी कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- 48 घंटे दो, पूरा महाराष्ट्र साफ कर देंगे… राज ठाकरे ने ऐसा क्यों कहा?

फर्जी कॉल से जुड़ा नियम

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और मैसेज को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाएं। ऐसे में 1 सितंबर से इन पर लगाम लग सकती है। ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा है कि वे 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें।

आधार कार्ड

आप 14 सितंबर तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं। इसके बाद आपको शुल्क देना पड़ेगा। पहले फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की तारीख 14 जून थी, जिसे बढ़ाकर 14 सितंबर किया गया है।

ये भी पढ़ें- kolkata Doctor Case: मेरा मुवक्किल बेगुनाह… आरोपी संजय रॉय की

क्रेडिट कार्ड

एचडीएफसी बैंक ने 1 सितंबर से यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवार्ड पॉइंट की लिमिट तय करने का एलान किया है। इससे कस्टमर्स हर महीने सिर्फ 2000 पॉइंट्स तक ही पा सकेंगे। थर्ड पार्टी एप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर बैंक कोई रिवार्ड नहीं देगा।

IDFC First Bank  क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम पेमेंट को एक सितंबर से कम करना जा रहा है। पेमेंट की तारीख भी 18 से घटाकर 15 दिन कर दिया गया है। एक तारीख से ही RuPay Credit Card का इस्तेमाल करने वाले कस्टमर्स को अन्य क्रेडिट कार्ड के समान ही रिवार्ड पॉइंट मिलेंगे।

महंगाई भत्ता

ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक का इजाफा कर सकती है। अभी कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिल रहा है, जो बढ़ोतरी के बाद 53 प्रतिशत हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट पर NEET PG 2024 का रिजल्ट जारी


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !
Surya-Bobby Deol film Kangua
सूर्या-बॉबी देओल की फिल्म कंगुआ अब 10 अक्टूबर नहीं, इस दिन होगी रिलीज
BJP manifesto in Haryana
हरियाणा में बीजेपी का संकल्प पत्र आया, कांग्रेस जैसे वादे; जनता किसे चुने?
Salman khan Father Salim Khan
सलमान के पिता सलीम खान को बुर्का पहने महिला ने दी धमकी, बोली- 'लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं क्या'
SATYENDRA JAIN
सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस