श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

कौन हैं सीआर पाटिल और निमुबेन बामभनिया? जिन्हें मिली मोदी सरकार 3.0 में जगह

PM Modi Cabinet 3.0: मोदी एक बार फिर पीएम का पद संभालेंगे इसके साथ ही 30 मंत्रियों ने भी शपथ लिया है। इस बार दो नए चहेरे शामिल हुए हैं...
PM Modi Cabinet 3.0 Who are cr patil and Nimuben Bambhaniya take oath as ministers

PM Modi Cabinet 3.0: मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण समारोह बीते दिन रविवार को संपन्न हो चुका है। नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है। मोदी एक बार फिर पीएम का पद संभालेंगे इसके साथ ही 30 मंत्रियों ने भी शपथ लिया है। इसके अलावा पांच स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्यमंत्री भी मोदी कैबिनेट का हिस्सा बने हैं। मगर इस बार मोदी कैबिनेट में दो नए चेहरे शामिल हुए हैं।

परसोत्तम रुपाला को क्यों नहीं मिली जगह?

वो हैं भावनगर लोकसभा सीट से निर्वाचित सीआर पाटिल और निर्वाचित सांसद निमुबेन बामभिया। गौरतलब है कि इस बार दो पुराने चेहरों परषोत्तम रुपाला और देवूसिंह को मंत्रिमंडल (PM Modi Cabinet 3.0) में एंट्री नहीं मिली है। लोकसभा चुनाव के दौरान क्षत्रिय समाज पर आपत्तिजनक बयान देने की वजह से परसोत्तम रुपाला को राजकोट से जीतने के बाद भी कैबिनेट में जगह नहीं मिली। वहीं, देवूसिंह चौहान की जगह इस बार निमुबेन बामभिया को मिली है। इसके साथ ही मोदी सरकार 3.0 में अमित शाह, जेपी नड्डा, एस जयशंकर और मनसुख मांडविया को शामिल किया गया है।

कौन हैं सीआर पाटिल?

गुजरात बीजेपी के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल का कार्यकाल बीते साल 2023 में समाप्त हो चुका था। मगर इस बार के आम चुनाव तक उनका कार्यकाल बढाया गया। पाटिल लगातार चौथी बार नवसारी लोकसभा सीट से चुनाव जीते हैं। बता दें कि सीआर पाटिल की गिनती उन नेताओं में होती है, जो कार्यकर्ताओं और जनता से जमीनी स्तर पर जुड़े होते हैं। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में भी उन्हें बड़ी जीत मिली थी। पाटिल के कार्यकाल में गुजरात को में भाजपा काफी मजबूत हुई है। साल 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अब तक की सबसे ज्यादा 156 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी।

यह भी पढ़ें- Sikkim CM: 32 में 31 सीटें जीती, आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे प्रेम सिंह तमांग

पेशे से टीचर थीं निमुबेन बामभिया

वहीं, सौराष्ट्र के कोली समुदाय (ओबीसी) से आने वालीं निमुबेन बामभिया पेशे से अध्यापिका रही हैं। वो बीजेपी के जमीनी कार्यकर्ताओं में से एक हैं। यही वजह है कि पार्टी ने उन्हें भावनगर लोकसभा सीट का उम्मीदवार बनाया था। निमुबेन को 4,55,289 वोटों से जीत हासिल हुई है, जिसके बाद वो सांसद बनी हैं। बता दें कि इससे पहले वो भावनगर नगर निगम की मेयर रह चुकी हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी