श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Pension Update: ‘अगले महीने से बंद हो जाएगी पेंशन’, सरकार ने जारी किया ये नया अपडेट

केंद्र सरकार ने पेंशनर्स और फैमिली पेंशन पाने वालों के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस ने बयान जारी कर एक बड़ी आवश्यक बात कही है।
Pension Update| श्रेष्ठ भारत

Pension Update: अगर आपको पेंशन मिलती है या आपके घर में किसी को पेंशन मिलता है, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल, केंद्र सरकार ने पेंशनर्स और फैमिली पेंशन पाने वालों के लिए एक नया अपडेट जारी किया है।

पिछले कुछ दिनों से ये नोटिस किया गया है कि पेंशन से जुड़े कई लोगों के पास तरह-तरह के फोन कॉल्स आ रहे हैं, जो उनसे उनकी जन्मतिथि, पीपीओ नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल्स शेयर करने के लिए कह रहे हैं। अगर आपके फोन पर भी इस तरह के कॉल आ रहे हैं, तो सतर्क हो जाएं।

इस तरह का कॉल फ्रॉड हो सकता है। कुछ सेकेंड का ये फोन कॉल आपकी जिंदगी भर की कमाई छीन सकता है। एक रिपोर्ट में ये पाया गया हैं कि ये फ्रॉड करने वाले अपराधी बुजुर्ग और पेंशनर्स को अपना शिकार बना रहे हैं।

सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस को मिली सूचना

वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस ने बयान जारी कर एक बड़ी आवश्यक बात कही है (Pension Update)। इस बयान में पेंशनर्स से कहा गया हैं कि उनको सूचना मिली है कि फ्रॉडस्टर खुद को भीकाजी कामा प्लेस, सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस, नई दिल्ली का अधिकारी बताकर पेंशनधारकों से बात करते हैं।

Unified Lending Interface: अब लोन लेना होगा आसान, RBI लाने जा रही ये नई तकनीक

फ्रॉड कॉल करने वाले ये लोग पेंशनर्स को एसएमएस (SMS), व्हॉट्सएप (WhatsApp) और ईमेल (Email) पर एक फॉर्म भेजते हैं। इसके बाद लोगों से कहते हैं कि वो इस फॉर्म को भरें। वो इस बात की धमकी भी देते हैं कि अगर ये फॉर्म नहीं भरा गया, तो अगले महीने से उनकी पेंशन बंद हो जाएगी।

इस तरह के फ्रॉड से कैसे बचे?

इसके साथ ही सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस ने पेंशनर्स से सतर्क रहने की अपील की है। सीपीएओ ने पेंशनर्स को किसी भी प्रकार के फ्रॉड से बचने की सलाह दी है। सीपीएओ ने  पेंशनर्स से इन फ्रॉड से बचने के लिए जरूरी नसीहत भी दी हैं।

इन पांच बैंकों के खिलाफ RBI ने लिया एक्शन, लिस्‍ट में आपका बैंक तो शामिल नहीं?

सीपीएओ ने पेंशनर्स से अपील की हैं कि वो किसी को भी अपना डेट ऑफ बर्थ (Date Of Birth), पीपीओ नंबर (PPO NUmber) और बैंक अकाउंट डिटेल्स न बताएं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी