श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इस दिन से शुरू होगा लोकसभा का पहला सत्र, जानें क्या है तारीख

18वीं लोकसभा का गठन हो गया है। 18 जून से लोकसभा का पहला सत्र शुरू होगा। 20 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुना होगा। अगले दिन 21 जून को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी...
lok sabha new section starts from 18 June mp will be sworn on the first day read here in detail

Lok Sabha New Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पीएम पद की शपथ ले ली है और 18वीं लोकसभा का गठन हो गया है। 18 जून से लोकसभा का पहला सत्र शुरू होगा। लोकसभा की शुरुआत नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ से की जाएगी। शुरुआत के दो दिन तक 543 सांसदों को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे।

21 जून को दोनो सदनों को राष्ट्रपति करेंगी संबोधित

लोकसभा की शुरुआत नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ से की जाएगी। शुरुआत के दो दिन तक 543 सांसदों को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे। 20 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुना होगा। अगले दिन 21 जून को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। हालांकि, अभी तक इस पूरे कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें- PMO के बाद ये मंत्रालय है सबसे ज्यादा पावरफुल, NIA भी इसके लिए करता है

10 साल के बाद विपक्ष का बड़ा प्रतिनिधित्व

इस बार के लोकसभा सत्र में विपक्ष का बड़ा प्रतिनिधित्व करीब 10 साल (Lok Sabha New Session) के लंबे इंतजार के बाद नजर आया है। मोदी के तीसरे कार्यकाल में पहली बार विपक्ष को नेता प्रतिपक्ष का पद मिल है। बता दें कि इस बार भी स्पीकर का पद बीजेपी के पास ही होगा। हालांकि, देखने वाली बात ये होगी की भाजपा पूर्व स्पीकर ओम बिरला पर दोबारा भरोसा जताएगी या कोई नया चेहरा सामने आएगा। गौरतलब है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सुमित्रा महाजन तो दूसरे कार्यकाल में ओम बिरला को मौका मिला था। महाजन 2019 का चुनाव नहीं लड़ी थीं, जबकि बिरला राजस्थान की कोटा सीट से चुनाव जीतने में सफल रहे हैं।  

कौन बनेगा डिप्टी स्पीकर?

हालांकि, इस बात पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है कि डिप्टी स्पीकर का पद कौन संभालेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी इस बार यह पद अपने किसी सहयोगी दल को दे सकती है। पहले कार्यकाल में पार्टी ने यह पद अपनी सहयोगी अन्नाद्रमुक को दिया था।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी