श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

International Yoga Day 2024: कुछ इस तरह योग दिवस मना रहे PM मोदी

International Yoga Day 2024: आज दुनियाभर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को खास मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का नेतृत्व करेंगे।
International Yoga Day 2024 | PM Modi | jammu Kashmir | Shreshth uttar Pradesh |

International Yoga Day 2024: आज दुनियाभर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को खास मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (Sher-e-Kashmir International Convention Centre) में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का नेतृत्व करेंगे। International Yoga Day 2024 को मनाने का मुख्य उद्देश्य योग के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है साथ ही दुनिया में लोगों को योग के बारे में प्रोत्साहित करना है।

International Yoga Day 2024 के मौके पर पीएम मोदी सभा को संबोधित करेंगे और कॉमन योग प्रोटोकॉल सेशन (Common Yoga Protocol session) में भाग लेंगे, जिसमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास के पोषण में योग के महत्व पर प्रकाश डाला जाएगा। इस खास अवसर को मनाने के लिए श्रीनगर में डल झील के तट पर पीएम मोदी के साथ अलग-अलग जगहों के 7,000 से अधिक लोग इक्ट्ठा होंगे।

इस दौरान जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) आयुष मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री प्रतापराव गणपतराव जाधव पीएम के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

बता दें, साल 2015 में योग दिवस की शुरुआत हुई थी। इसके बाद से पीएम मोदी ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (United Nations Headquarters) और कर्तव्य पथ जैसी प्रतिष्ठित जगहों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोहों का नेतृत्व किया है।

Read More: International Yoga Day 2024: भारत के वे योगगुरू, जिन्होंने योग को दी नई दिशा

International Yoga Day 2024 की थीम

इस साल की थीम (Theme) “स्वयं और समाज के लिए योग” (Yoga for Self and Society) है, जो व्यक्तिगत कल्याण और सामाजिक सद्भाव दोनों को बढ़ावा देने में योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है।

फादर ऑफ योग किसे कहा जाता है?

भारत से योग का संबंध सालों पुराना है। भारतीय संस्कृति और वेदों में योग एक प्रमुख अंग माना जाता है। आज जब पूरी दुनिया योग के अहमियत को समझ रही है, तो इसका श्रेय भारत के योगगुरुओं को जाता है। ऐसी मान्यता है कि 5000 साल पुराने योग को आदियोगी शिव ने शुरू किया था। इसके बाद भारत के कई महान आचार्यों ने योग को जीवित रखा। 

योग की शुरूआत महर्षि पतंजलि ने ही की थी। इन्हें फादर ऑफ योग भी कहा जाता है। महर्षि पतंजलि ने योग के 195 सूत्रों को प्रतिपादित किया था। ये सूत्र ही योग का आधार हैं। उन्होंने अष्टांग योग के बारे में भी बताया, जिससे हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी माना गया है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !
Surya-Bobby Deol film Kangua
सूर्या-बॉबी देओल की फिल्म कंगुआ अब 10 अक्टूबर नहीं, इस दिन होगी रिलीज
BJP manifesto in Haryana
हरियाणा में बीजेपी का संकल्प पत्र आया, कांग्रेस जैसे वादे; जनता किसे चुने?
Salman khan Father Salim Khan
सलमान के पिता सलीम खान को बुर्का पहने महिला ने दी धमकी, बोली- 'लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं क्या'
SATYENDRA JAIN
सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस