श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

ट्रेन छूटने पर उसी टिकट से क्या दूसरे ट्रेन में कर सकते है सफर? जानें क्या कहता है नियम

ट्रेन छूटने के बाद हर यात्री के दिमाग में एक सवाल आता है कि क्या वे उसी टिकट पर अगली ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं या नहीं? इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि ट्रेन छूटने के बाद भारतीय रेलवे का नियम क्या कहता हैं
Ayodhya to Jankpur Train run weekly know timing and all details here

Without Ticket Travel: भारत में लोग अक्सर लंबी दूरी तय करने और बजट में यात्रा करने के लिए ज्यादातर ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि यात्री से किसी कारण से उनकी ट्रेन छूट जाती है। ट्रेन छूटने के बाद हर यात्री के दिमाग में एक सवाल आता है कि क्या वे उसी टिकट पर अगली ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं या नहीं? इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि ट्रेन छूटने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) का नियम क्या कहता हैं?

ये कहते हैं नियम

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ऐसी स्थिति से निकलने के लिए एक खास नियम लागू किया है। ट्रेन छूट जाने पर उसी टिकट से अगली ट्रेन में सफर कर सकते है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास टिकट किस क्लास की है। अगर आपके पास जनरल टिकट है तो आप दूसरी किसी भी ट्रेन से सफर कर सकते हैं। स्पेशल ट्रेनों के टिकट का इस्तेमाल आप दूसरी ट्रेन में चढ़ने के लिए नहीं कर सकते हैं।

दरअसल, हर अलग ट्रेनों के टिकटों के लिए एक प्रावधान बनाया गया है। ‘तत्काल टिकट और ‘प्रीमियम तत्काल टिकट रखने वाले यात्रियों को कुछ शर्तों के अनुसार, उसी दिन दूसरी ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जाती है। यानि जिन यात्रियों की तत्काल टिकट या प्रीमियम तत्काल टिकट है और उनकी ट्रेन छूट जाती है, तो वो उसी टिकट से उसी दिन किसी दूसरी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

देना पड़ सकता है जुर्माना

अगर आपने अपना टिकट सामान्य तरीके से बुक किया है। यानी आपने तत्काल या प्रीमियम तत्काल से टिकट नहीं लिया है और दूसरी ट्रेन में सवार हो जाते हैं तो आपको बिना टिकट यात्रा करने के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े- ‘क्वीन’ को थप्पड़ मारने वाली CISF कर्मी को नौकरी देंगे विशाल ददलानी, पोस्ट


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !