श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

राज्यसभा में MSP को लेकर जोरदार हंगामा, शिवराज सिंह ने दिया जवाब

Rajya Sabha: राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान जोरदार हंगामा हुआ। प्रश्नकाल के बीच सपा के सांसद रामजी लाल सुमन ने हंगामा 12 जुलाई 2000 को किसानों की समस्याओं पर बनी कमेटी बैठकों के बारे में कई सवाल किए। रामजी लाल के सवालों का जवाब देते हुए कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि किसान हमारे लिए भगवान है और किसानों की सेवा करना हमारे लिए पूजा करने जैसी है।
Rajya Sabha

Rajya Sabha: राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान जोरदार हंगामा हुआ। प्रश्नकाल के बीच सपा के सांसद रामजी लाल सुमन ने हंगामा 12 जुलाई 2000 को किसानों की समस्याओं पर बनी कमेटी बैठकों के बारे में कई सवाल किए। रामजी लाल के सवालों का जवाब देते हुए कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि किसान हमारे लिए भगवान है और किसानों की सेवा करना हमारे लिए पूजा करने जैसी है। उन्होंने आगे कहा कि इस समिति का गठन तीन उद्देश्यों- एमएसपी उपलब्ध कराने और व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के साथ कृषि मूल्य को अधिक स्वायत्तता और कृषि वितरण प्रणाली के लिए सुझाव देने के लिए बनाई गई थी।

किसानों के लिए बनाई समिति की हो चुकी हैं 22 बैठकें- शिवराज सिंह

शिवराज सिंह ने आगे कहा कि किसानों के लिए बनाई समिति की 22 बैठकें हो चुकी हैं। अब समिति इन पर विचार करके अपनी शिफारिश देगी, जिसके बाद उस पर विचार किया जाएगा। कृषि मंत्री के इस जवाब फिर से रामजी लाल ने कहा कि ये सब अनिश्चचितता का वातावरण बनाया हुआ है। पता नहीं ये कब तक दूर होगी। ये जो किसान को भगवान बता रहे हैं, इनको किसानों से कोई लेना-देना नहीं है. सीधा जवाब दीजिए कि आप एमएसपी को कानूनी दर्जा देना चाहते हैं या नहीं देना चाहते। इन दोनों के सवालों के बीच में सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि राम, शिव से सवाल पूछ रहे हैं। रामजी लाल के सवालों के जवाब नें शिवराज सिंह ने कहा कि किसानों को MSP की दरें पर ठीक दाम देने के लिए लगातार बढ़ाई गई है, जिसके बावजूद के सरकार पर गलत आरोप लगा रहे हैं। सरकार ने इसके लिए 6 सूत्रीय रणनीति बनाई हुई है।

मुझे षडयंत्र के तहत फंसाया जा रहा है… मानहानि मामले में कोर्ट से बोले राहुल गांधी

नरेंद्र मोदी से बड़ा किसान हितैषी कोई है नहीं

शिवराज ने उत्पादन बढ़ाने से लेकर लागत घटाने तक के उपाय गिनाए और कहा कि हमें किसान विरोधी कहा जा रहा है। नरेंद्र मोदीजी से बड़ा किसान हितैषी कोई है नहीं। उचित दाम देने के लिए समिति की रिपोर्ट आएगी तब हम कार्रवाई करेंगे, लेकिन तब तक हम चुप नहीं बैठे हैं। उन्होंने फसलों के एमएसपी के दाम बढ़ाए जाने के आंकड़े गिनाए और कहा कि इन 23 फसलों के दाम देख लीजिए। इस दौरान विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया।

हमने किसानों के हित में लिए फैसले- शिवराज सिंह चौहान

शिवराज ने कहा कि जब सुरजेवालाजी की सरकार हुआ करती थी, उससे दोगुने एमएसपी दिए हैं नरेंद्र मोदी की सरकार ने। हम किसान के हित में लगातार फैसले लेते जा रहे हैं।

उन्होंने किसानों के लिए सम्मान निधि के साथ ही गेहूं-धान की खरीद बढ़ने का भी जिक्र किया। शिवराज ने कहा कि सरकार फर्टिलाइजर पर 1 लाख 68 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दे रही है।

ये निर्देश भेदभावपूर्ण नहीं… नेमप्लेट विवाद पर UP सरकार ने SC में दाखिल किया जवाब


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !