श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

किसानों के लिए खुशखबरी, पराली वाले खेतों में इस मशीन से कर सकेंगे बुवाई

Rotary Disc Drill Machine: किसानों के लिए खेती के काम को आसान करने के लिए हर रोज नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। साथ ही फसलों की उपज बढ़ाने के लिए और खर्च को कम करने के लिए भी फसलों...
Rotary Disc Drill Machine

Rotary Disc Drill Machine: किसानों के लिए खेती के काम को आसान करने के लिए हर रोज नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। साथ ही फसलों की उपज बढ़ाने के लिए और खर्च को कम करने के लिए भी फसलों की नई किस्में विकसित की जा रही हैं, जिसकी वजह से किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। अब खेती को आसान करने के लिए भी रोज नए-नए प्रकार के बाजार में उपकरण लाए और बनाए जा रहे हैं। चलिए आज हम आपको खेती में उपयोग होने वाली एक ऐसी मशीन के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल धान, गेहूं, गन्ना और दालों की सीधी बुवाई के लिए किया जाता है।

Rotary Disc Drill Machine रोटरी डिस्क ड्रिल मशीन

किसानों के फायदे के लिए फसलों की नई किस्में और मशीनें आए दिन विकसित की जा रही हैं। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीन तैयार की है, जो खेतों में फसल कटाई के बाद अवशेष हटाने के साथ ही बुवाई का काम भी आसानी से पूरा करती है। इस मशीन का नाम रोटरी डिस्क ड्रिल मशीन है।

विवादों में IAS पूजा खेडकर, हो रहे रोज नए-नए खुलासे; जानें पूरा मामला

Rotary Disc Drill Machine ड्रिल मशीन की खासियत

रोटरी डिस्क ड्रिल मशीन का इस्तेमाल करते हुए आप फसल अवशेष यानी पराली को खेत में ही छोड़कर आसानी से बुवाई कर सकते हैं। हरियाणा और पंजाब में हर साल पराली जलाने की घटनाएं सामने आती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि फसल की कटाई के बाद अगली फसल की बुवाई के लिए खेत को खाली करना होता है, लेकिन अब इस मशीन की मदद से किसान पराली हटाए बिना आसानी से खेत में नई फसल की बुवाई कर सकते हैं।

Rotary Disc Drill Machine मशीन ऐसे करती है काम 

रोटरी डिस्क ड्रिल मशीन बीज बोने का काम बहुत ही आसान तरीके से करती है। यह मशीन खेत की जमीन पर दो से तीन इंच चौड़ा चीरा बनाती है। यह चीरा बनाने के साथ ही मशीन उसमें बीज बोने का काम भी करती है। साथ ही बीज के साथ खाद भी डालती है। इस तरह यह मशीन एक बार में ही बुवाई का काम पूरा कर देती है और फसल अवशेष हटाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

ये भी देखें-


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल