श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

आज धरती से टकरा सकता है क्षुद्रग्रह, 52 हजार साल पहले हुई थी ऐसी घटना, नासा ने दी ये चेतावनी

आज शाम करीब 4.30 बजे यह धरती के बेहद करीब से गुजरेगा। यह क्षुद्रग्रह करीब 30 हजार किलोमीटर की रफ्तार से धरती की तरफ बढ़ रहा है...
Asteroid| NASA| ISRO | Shreshth Bharat

Asteroid May Hit Earth Today: आज धरती से एक फ्लाइट के आकार जितना एक क्षुद्रग्रह टकराने वाला है । अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि आज यानी मंगलवार को धरती से एक क्षुद्रग्रह के टकराने की संभावना है । वैज्ञानिकों का कहना है कि क्षुद्रग्रह का आकार करीब 99 फीट है । आज शाम करीब 4.30 बजे यह धरती के बेहद करीब से गुजरेगा। यह क्षुद्रग्रह करीब 30 हजार किलोमीटर की रफ्तार से धरती की तरफ बढ़ रहा है। नासा की टीम ने इस क्षुद्रग्रह को 2024 CR9 का नाम दिया है।

52 हजार साल पहले भी हुई थी ऐसी घटना

ऐसी ही घटना 52 हजार साल पहले भी हुई थी। वैज्ञानिकों ने बताया कि 52 हजार साल पहले भी इसी आकार का एक क्षुद्रग्रह धरती से टकराया था। उस घटना से धरती पर तबाही मच गई थी। अगर ऐसी घटना फिर से होती है तो पृथ्वी में 2.2 किलोमीटर लंबा और 467 मीटर गहरा गड्डा बन सकता है। हालांकि, नासा के वैज्ञानिकों ने कहा कि इसके धरती से टकराने की संभावना बहुत कम है। क्षुद्रग्रह धरती से बेहद नजदीक से गुजरेगा।

क्षुद्रग्रह के धरती से टकराने पर क्या होगा?

नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार, अगर यह क्षुद्रग्रह धरती से टकराता है तो इससे धरती पर 424 मेगाटन के बराबर ऊर्जा निकलेगी, जिससे तबाही मच सकती है। आस-पास के इलाके पूरी तरह से नष्ट हो जाएंगे। बता दें कि, 74 मिलियन किमी की दूरी से धरती की तरफ बढ़ रहे इस क्षुद्रग्रह का आकार 330 मीटर चौड़ा और 750 मीटर लंबा है।

क्या होता है क्षुद्रग्रह?

क्षुद्रग्रह असल में एक चट्टान है, जिसका अपना कोई वायुमंडल नहीं होता। यह हमारे सौर मंडल का हिस्सा जरूर होता है, लेकिन ये ग्रह और उपग्रह की श्रेणी में नहीं आता। क्षुद्रग्रह हमारे सौर मंडल के अंदर परिक्रमा करता रहता है। क्षुद्रग्रहों का आकार एक किलोमीटर से लेकर एक हजार किलोमीटर तक का हो सकता है।

इससे पहले भी नासा ने एक अन्य क्षुद्रग्रह को लेकर अलर्ट जारी की थी। नासा ने कहा था कि 280 फीट आकार जितना बड़ा एक क्षुद्रग्रह 21 अप्रैल को पृथ्वी से टकरा सकता है। इस क्षुद्रग्रह को 2024 GM नाम दिया गया था। हालांकि, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ था। क्षुद्रग्रह बस धरती के पास से गुजर कर निकल गया था ।

यह भी पढ़े- इस दिन से शुरू होगा लोकसभा का पहला सत्र, जानें क्या है तारीख


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी