श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

स्पेशल सेल करेगी लोकसभा में हुए हंगामे की जांच


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को कहा कि दर्शक दीर्घा से सदन में कूदने वाले दोनों लोगों को पकड़ लिया गया है। मामले में दिल्ली पुलिस को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।दोपहर दो बजे सदन दोबारा शुरू होने पर अध्यक्ष ने सदस्यों से कहा कि घटना की गहन जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि घटना के दौरान सदन में धुएं को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है।

“शून्यकाल के दौरान हुई घटना की गहन जांच की जा रही है। दिल्ली पुलिस को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। प्राथमिक जांच में पता चला है कि धुएं से घबराने की जरूरत नहीं है। उनके पास मौजूद सामग्री भी जब्त कर ली गई है। संसद के बाहर दो लोगों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।”


कांग्रेस सांसद कार्ति चिदम्बरम ने पहले कहा था कि लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन में, दो व्यक्ति आगंतुक गैलरी से सदन में कूद गए और उनके हाथ में कनस्तर थे। सदन में इस मुद्दे को उठाने की मांग करते हुए, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह घटना उस दिन हुई जब सांसदों ने “संसद हमले के दौरान अपने जीवन का बलिदान देने वाले हमारे बहादुर दिलों” को पुष्पांजलि अर्पित की। जैसा कि सदस्यों ने अपनी चिंताओं को उठाने की कोशिश की, अध्यक्ष ने कहा कि वह दिन की कार्यवाही के बाद पार्टियों से उनके सुझाव लेने के लिए मिलेंगे।


लोकसभा में सुरक्षा में सेंध लगाने वाले लोगों से पूछताछ करने के लिए दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई स्पेशल सेल संसद भवन पहुंच गई है। दृश्यों में एक अज्ञात व्यक्ति को लोकसभा की आगंतुक गैलरी से कूदते हुए दिखाया गया, जिसके बाद थोड़ा हंगामा हुआ। सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।


यह घटना तब हुई जब सदस्य अत्यावश्यक सार्वजनिक महत्व के मामले उठा रहे थे और भाजपा सांसद खगेन मुर्मू अपना मुद्दा उठा रहे थे। घटना के वक्त भाजपा के राजेंद्र अग्रवाल कुर्सी पर थे।
“अचानक लगभग 20 साल के दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में कनस्तर थे। इन कनस्तरों से पीला धुआं निकल रहा था। उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने का प्रयास कर रहा था। वे कुछ नारे लगा रहे थे। धुआं जहरीला हो सकता था। यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है, खासकर 13 दिसंबर को, जिस दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था,’ कार्ति चिदंबरम ने एएनआई को बताया।


“जो भी लोग यहां आते हैं – चाहे वे आगंतुक हों या पत्रकार – वे टैग नहीं लाते हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है। लोकसभा के अंदर कुछ भी हो सकता था।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !