श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

सीमाओं की सुरक्षा के लिए बायोमेट्रिक डिवाइस, एंटी-ड्रोन सिस्टम लगाए जाएगें


भारत तकनीकी क्षेत्र में किसी से कम नहीं है। इसी मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने देश की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए एंटी-ड्रोन सिस्टम और बायोमेट्रिक डिवाइस जैसी आधुनिक तकनीकों को अपनाया है। देश की सुरक्षा अब तकनीकी उपकरणों के द्वारा की जाएगी।

बीएसएफ ने बताया कि उसने भारत-पाक सीमा पर ड्रोन के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए कुछ हैंड-हेल्ड स्टैटिक और वाहन-माउंटेड एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात किए हैं। इसके अलावा, बल ने कुछ गेटों पर बायोमेट्रिक मशीनों पर पंजाब सीमा पर बाड़ लगाने से पहले जमीन रखने वाले किसानों का पंजीकरण भी शुरू कर दिया है। बॉर्डर फ्लड लाइट को एलईडी लाइट से बदलने का काम चल रहा है।


अन्य सीमाओं पर, ईएसवीपी (कमजोर पैच की इलेक्ट्रॉनिक निगरानी) परियोजना चल रही है। यह परियोजना भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमाओं यानी जम्मू, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, दक्षिण बंगाल, उत्तरी बंगाल और गुवाहाटी पर सात सीमाओं के जिम्मेदारी क्षेत्र (एओआर) में स्थापित की जा रही है। 635 कमजोर पैच में से, 328 पैच पर परियोजनाएं पहले ही स्थापित की जा चुकी हैं।


पश्चिमी सीमा पर पिछले साल 1 नवंबर 2022 से इस साल 31 अक्टूबर के बीच कुल 90 ड्रोन बरामद किए गए हैं. बरामद किए गए ड्रोनों की कुल संख्या में से 81 पंजाब में और केवल नौ राजस्थान में बरामद किए गए।
बीएसएफ ने आगे बताया कि पश्चिमी सीमा पर फील्ड इकाइयों द्वारा बरामद किए गए 81 ड्रोनों का विस्तृत विश्लेषण करने के लिए दिल्ली के तिगरी कैंप में एक ड्रोन फोरेंसिक लैब स्थापित की गई है और परिणाम को अनुवर्ती कार्रवाई के लिए सभी संबंधितों को सूचित कर दिया गया है।


उच्च स्तर की सटीकता के साथ अनधिकृत गतिविधियों का पता लगाने और निगरानी करने के लिए फील्ड फॉर्मेशन को कुल छह ऑप्टिकल टाइम-डोमेन रिफ्लेक्टोमीटर (ओटीडीआर) और स्पाइसर मशीनें प्रदान की गई हैं। बीएसएफ को सूचित करते हुए, फील्ड संरचनाओं को कुल 16 अवाया पॉइंट-टू-पॉइंट अपग्रेडेबल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एंडपॉइंट प्रदान किए गए हैं।
हालाँकि, भारत-बांग्लादेश सीमा पर, बीएसएफ ने प्रशिक्षित बीएसएफ कुत्तों की मदद से ट्रेन की बोगियों के नीचे निगरानी के लिए डीओजीएस (डॉग ऑपरेटेड ग्राउंड सर्विलांस) नामक एक अभिनव परियोजना शुरू की है, जिसे एनआईआईई सेल द्वारा तैयार किया गया था। वर्तमान में, प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए दो सिस्टम आईसीपी पेट्रापोल, एसबी एफटीआर में और एक सिस्टम एनटीसीडी, टेकनपुर में तैनात किया गया है।

देश की सीमाओं पर तकनीकी उपकरणों के प्रयोग से देश की सुरक्षा को और अधिक बल मिलेगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी