श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

संसद में लगी सेंध की होगी “उच्च-स्तरीय जांच”:ओम बिरला


संसद की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उस घटना की “उच्च-स्तरीय जांच” के आदेश दिए हैं। जिसमें दो लोग आगंतुक गैलरी से सदन कक्ष में कूद गए। लोकसभा अध्यक्ष ने मौके पर आगे बढ़ने और अपराधियों को पकड़ने के लिए लोकसभा सदस्यों, सुरक्षा कर्मियों, चैंबर स्टाफ और मार्शलों की सराहना की।
“आज जो घटना हुई वह हम सभी के लिए चिंता का विषय है और गंभीर भी है। उच्च स्तरीय जांच की जा रही है और उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। सुरक्षा को लेकर व्यापक समीक्षा की जाएगी।”


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि 2001 में भी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और अन्य सुरक्षा बलों ने सामूहिक प्रयास किए थे और संसद पर आतंकवादी हमले को रोका था।”यह संसद के सदस्यों द्वारा भी मांग की गई है। सुरक्षा उपाय में क्या सुधार किए जा सकते हैं। इसका आकलन सदस्यों के साथ चर्चा के बाद किया जाएगा।’


अध्यक्ष ने सदन को कल सुबह 11:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। संसद आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर
उस समय एक बड़ा सुरक्षा उल्लंघन हुआ जब दो घुसपैठिए शून्यकाल के दौरान आगंतुक गैलरी से लोकसभा कक्ष में प्रवेश कर गए। सूत्रों के मुताबिक उनके (आगन्तुक) पास से जो पास बरामद हुए वो भाजपा के एक नेता के आदेश पर ही बने थे।


कांग्रेस सांसद कार्ति चिदम्बरम ने कहा कि लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन के कारण दो लोग आगंतुक दीर्घा से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में कनस्तर थे।
उन्होंने कनस्तरों से पीली गैस छोड़ी और सांसदों द्वारा काबू किए जाने से पहले नारे लगाए।
दृश्यों में एक अज्ञात व्यक्ति को कूदते हुए दिखाया गया है जिसके बाद हल्का हंगामा हुआ। सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बुधवार को कहा कि छह में से चार लोगों को हिरासत में लिया गया है, जो संसद सुरक्षा चूक की साजिश रचने में शामिल थे, उन्होंने कहा कि उनकी तलाश पहले ही शुरू कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार, छह व्यक्ति, जिनमें से पांच की पहचान कर ली गई है, राष्ट्रीय राजधानी के बाहर से आए थे और हरियाणा के गुरुग्राम में एक आवास पर रुके थे।

बुधवार दोपहर को संसद में शून्यकाल के दौरान एक बड़ा सुरक्षा उल्लंघन हुआ, जब पीले धुंए छोड़ने वाले कनस्तरों को ले जाने वाले दो व्यक्ति, आगंतुकों की गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए, इससे पहले कि वे सांसदों द्वारा काबू पा लिए गए। इसी तरह, एक अन्य घटना में, दो प्रदर्शनकारियों – नीलम (42) और अमोल (25) – ने समान गैस कनस्तरों के साथ संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। हालांकि, बाद में चारों को हिरासत में ले लिया गया। 

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि सभी चार व्यक्ति और एक अज्ञात पांचवां व्यक्ति राष्ट्रीय राजधानी के बाहर से आए थे और गुरुग्राम में एक व्यक्ति के आवास पर रुके थे। शेष दो को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है।

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि परिवहन भवन के सामने संसद के बाहर से हिरासत में लिए गए नीलम और अमोल की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि उनके पास मोबाइल फोन या कोई अन्य पहचान पत्र नहीं था। उन्होंने बताया कि दोनों ने किसी भी संगठन से कोई संबंध होने से इनकार किया है। 

इससे पहले दिन में, इंटेलिजेंस ब्यूरो के वरिष्ठ अधिकारियों ने नए संसद भवन का दौरा किया, जहां बड़ी सुरक्षा चूक हुई थी।

यह घटना तब हुई जब सदस्य तत्काल सार्वजनिक महत्व के मामले उठा रहे थे और भाजपा सांसद खगेन मुर्मू अपना मुद्दा उठा रहे थे।
इसके साथ ही एक महिला समेत दो व्यक्तियों ने संसद परिसर के बाहर रंगीन गैस का छिड़काव किया और नारेबाजी की.
इससे पहले दिन में, कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि दो लोग आगंतुक गैलरी से सदन में कूद गए और उनके हाथों में कनस्तर थे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !