श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानन्द को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धेय आध्यात्मिक नेता और सुधारक स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती और राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय आध्यात्मिकता और संस्कृति को विश्व मंच पर रखने में विवेकानंद के योगदान पर प्रकाश डाला और आज के युवाओं के लिए उनके संदेश की स्थायी शक्ति पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने एक्स को पोस्ट किया “भारतीय अध्यात्म एवं संस्कृति को वैश्विक पटल पर स्थापित करने वाले स्वामी विवेकानन्द को उनकी जयंती एवं राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शत्-शत् नमन। ऊर्जा एवं उत्साह से परिपूर्ण उनके विचार एवं संदेश युवाओं को प्रेरणा देते रहेंगे।”

12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती है, और इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। युवा मामलों के विभाग ने देश के युवा जनसांख्यिकीय के हर कोने को शामिल करने और सशक्त बनाने के लिए एक अद्वितीय और व्यापक दृष्टिकोण के साथ इस दिन को मनाने की योजना बनाई है।

नरेंद्रनाथ दत्त के नाम से जन्मे विवेकानंद, 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में हिंदू धर्म के पुनर्जागरण में एक प्रमुख व्यक्ति थे। उनकी ओजस्वी वाक्पटुता, पूर्वी और पश्चिमी दर्शन की गहरी समझ और युवाओं की क्षमता में अटूट विश्वास दुनिया भर के दर्शकों के बीच गहराई से गूंजता रहा। 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में उनका ऐतिहासिक भाषण व्यापक रूप से हिंदू धर्म की वैश्विक धारणा में एक महत्वपूर्ण मोड़ माना जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की मौजूदगी में देश के युवाओं को संबोधित करेंगे। युवा मामले और खेल मंत्रालय के अनुसार, केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द की 161वीं वर्षगांठ के अवसर पर महाराष्ट्र के नासिक में 27वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव मनाया जा रहा है।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हजारों युवा एक उत्सव के लिए कुंभ शहर में एकत्र हुए हैं। उन्होंने आगे कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी करीब एक लाख युवा प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम देश की युवा शक्ति को प्रदर्शित करेगा और देश के युवा वर्ष 2047 तक भारत को विकसित बनाने का संकल्प लेंगे, जो भारतीय स्वतंत्रता का 100 वां वर्ष होगा।

इस वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस कई सरकारी विभागों के सहयोग से पूरे भारत के जिलों में युवा मामले विभाग के सभी क्षेत्रीय संगठनों द्वारा मनाया जाएगा। युवा मामले और खेल मंत्रालय ने कहा एनएसएस इकाइयों, एनवाईकेएस और कई शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से पूरे देश में ‘माई भारत’ के स्वयंसेवक भारत के लिए स्वयंसेवक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए अपनी ऊर्जा का समन्वय करेंगे। युवा क्लब भी उत्सव में अपनी जीवंत ऊर्जा लाएंगे, जिससे वास्तव में समावेशी माहौल सुनिश्चित होगा। अभियान में 88,000 से अधिक स्वयंसेवक भाग लेंगे।

इन आयोजनों के लिए स्वयंसेवकों को MY भारत डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पंजीकृत किया जाता है। 12 जनवरी को देश के प्रमुख शहरों और 750 जिला मुख्यालयों पर सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रशिक्षित सड़क सुरक्षा स्वयंसेवकों को केंद्रीय और राज्य मंत्रियों, स्थानीय सांसदों या विधायकों द्वारा हरी झंडी दिखाई जाएगी, जो एक सुरक्षित कल के निर्माण की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इन स्वयंसेवकों को ट्रैफिक जाम बिंदुओं पर यातायात को संभालने में सहायता करने और सड़क सुरक्षा जागरूकता गतिविधियों का संचालन करने के लिए तैनात किया जाएगा।

स्वयंसेवक बच्चों के लिए कहानी सुनाने के सत्र के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों का भी दौरा करेंगे और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी का प्रसार करेंगे। देश के 763 जिलों में, राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 पर एक जिला-स्तरीय मेगा कार्यक्रम स्वामी विवेकानन्द को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ शुरू होगा। कार्यक्रम के अंत में युवा उत्सव के विजेताओं के साथ-साथ मेजबान संस्थानों की टीमों या व्यक्तियों की भागीदारी के साथ जिले की विविध सांस्कृतिक विरासत और युवाओं की प्रतिभा को प्रदर्शित करने वाला एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा।

भागीदार मंत्रालय और उनके जिला-स्तरीय कार्यालय 12 जनवरी, 2024 को यातायात जागरूकता, पोषण और आहार, केवीआईसी स्टार्टअप के उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने वाले मेगा कार्यक्रम के साथ-साथ विभिन्न प्रदर्शनियों, गतिविधियों, नामांकन और जागरूकता अभियान के साथ स्टॉल लगाएंगे। उपरोक्त सभी कार्यक्रम डिजिटल माय भारत प्लेटफॉर्म पर जिला स्तर पर बनाए जा रहे हैं ताकि युवाओं तक पहुंच में सुधार किया जा सके। इस तरह की इवेंट जेनरेशन यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक जिले का अद्वितीय चरित्र और युवा आकांक्षाएं बाहरी गतिविधियों में प्रतिबिंबित हों।

भारत भर के युवा अपने निकटतम गतिविधियों में भाग लेने में रुचि दिखा सकते हैं। वे माय भारत प्लेटफॉर्म पर अपनी भागीदारी की तस्वीरें और मीडिया भी अपलोड कर सकते हैं। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !